पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म समाज:लीलसर धाम में सैकड़ाें श्रद्धालुओं ने यज्ञ में दी आहुतियां, भामाशाहाें का सम्मान

लीलसर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जसनाथजी महाराज के मेले में श्रद्धालुओं ने धाेक लगाकर मांगी मन्नतें

जसनाथ संप्रदाय की पीठ लीलसर धाम पर गुरुवार को मेले का आयाेजन हुआ। मेले में श्रद्धालुओं ने जसनाथजी महाराज के मंदिर में खोपरे व मिश्री के प्रसाद का भोग लगाकर अमन चैन व सुख समृद्धि की कामनाएं की। मंदिर में अल सुबह महंत मोटनाथ महाराज ने ज्योति प्रज्ज्वलित कर जसनाथजी महाराज के छत्तीस धर्मों के बारे में भक्तों को बताया तथा हवन में घी व खोपरों की आहुतियां दी गई।

मंदिर में दिनभर दर्शनार्थ श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मेले में दोनों समय की भोजन प्रसादी नरसिंगाराम नेहरा परिवार नेहरों की ढाणी सिणधरी के द्वारा की गई। मेले में आसपास क्षेत्र सहित बीकानेर, नागाैर, जैसलमेर सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में जसनाथ संप्रदाय के अनुयायी पहुंचे। जसनाथ धाम में जातरूओं ने छेड़ाबंद जात देकर वैवाहिक जीवन के सुखमय की कामना की। इस दाैरान नवजात बच्चाें के झड़ाेला उतारने की भी रस्म हुई। लीलसर धाम में एक साल में पांच मेले भरते है। इनमें सैकड़ाें श्रद्धालु पहुंचते है। लीलसर धाम में डीजे की धुन पर पैदल श्रद्धालुओं के जत्थे भी पहुंचे।

जसनाथ धाम लीलसर में महंत मोटनाथ महाराज के द्वारा प्रसादी लाभार्थी नरसिंगाराम परिवार व युवा भामाशाह तिलोक सऊ जसनाथी का साफा व जसनाथजी की प्रतिमा देकर बहुमान किया। इस दौरान तिलोक सऊ ने बताया कि भगवान के द्वार में अंशदान करने से कोई कमीं नही आती हैं, हमेशा अपनी कमाई का कुछ हिस्सा दान करके आत्मिक शांति मिलती है।

मेले के दौरान हाट बाजार की दुकानों पर भारी भीड़ व वाहनों की लम्बी कतारें लगी रही। अस्थाई दुकानों की लगी कतारों पर पूरे दिन भारी भीड़ रही। हाट बाजार में महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। इस दौरान पूरनाथ, भगनाथ, तुलछनाथ, मेघनाथ, गिरधारी जाखड़, मोटाराम सऊ, प्रताप जाणी, पीराराम सऊ सहित कई लोग मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें