पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बालोतरा:लूणी नदी में अवैध खनन, एक जेसीबी जब्त, डंपर लेकर भागे

बाड़मेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लूणी नदी के आस-पास खेती करने वाले किसानों के लिए अवैध खनन अभिषाप बनता जा रहा है। लीज की आड़ में इन दिनों लूणी नदी में अंधाधुंध अवैध खनन हो रहा है। इससे पर्यावरण वन्य संपदा के साथ नदी के अंदर बजरी का समाप्त होना कृषि कुआं के लिए घातक बनता जा रहा है। नदी से बजरी समाप्त होने के कारण कृषि कुओं का पानी रसातल में पहुंच गया है, जिससे खेती नहीं हो पा रही।

किसानों को बुधवार को सूचना मिली कि कीटनोद सरहद में लूणी नदी में अवैध बजरी खनन हो रहा है। इस पर काफी किसान एकत्रित होकर मौके पर पहंुचे। किसानों की भीड़ देखकर बजरी भरने आया डंपर तो भाग छूटा, लेकिन किसानों ने एक जेसीबी को मौके पर ही पकड़ लिया। इसके बाद खनिज विभाग को सूचना देने पर टीम मौके पर पहुंची।

खनन विभाग ने कार्रवाई करते हुए अवैध बजरी का खनन करते हुए एक जेसीबी को जब्त कर दिया। वहीं खनन विभाग के अधिकारियों के पहुंचने पर कई ट्रैक्टर मौके से भाग छूटे। अवैध खनन के खिलाफ किसान हंसराज चौधरी, धीरेंद्र सिंह, अखाराम चौधरी, अंबाराम चौधरी, तिलोक राम, गोपाल सिंह सहित ग्रामीणों ने बड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें