प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान:शिविर में 22 विभागों के अधिकारियों ने समस्याओं का मौके पर किया निस्तारण

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा अब तक 120 समस्याओं का मौके पर ही किया गया समाधान

प्रशासन शहरों के संग अभियान का शिविर वार्ड सं. 27 व 28 का माणक हॉस्पिटल के पास, कल्याणपुरा बाड़मेर में आयोजित किया गया। इसमें विधायक मेवाराम जैन, नगर परिषद सभापति दिलीप माली, आयुक्त दलीप कुमार पूनिया, सोहनलाल जैन व सुनील कुमार सिंघवी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। उक्त अभियान में धारा 69ए के अन्तर्गत 40 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से 4 का निस्तारण किया गया। कृषि भूमि के 2 आवेदन प्राप्त हुआ।

स्टेट ग्रांट एक्ट के 3 आवेदन प्राप्त व 14 आवेदनों का निस्तारण किया। नामांतरण प्रमाण पत्र का 1 आवेदन का निस्तारण, भू उपयोग परिवर्तन का एक आवेदन, भवन निर्माण स्वीकृति का एक आवेदन निस्तारित किए गए। जन्म-मृत्यु पंजीकरण के 27 आवेदन प्राप्त हुए तथा 27 आवेदनों का निस्तारण किया गया। विधवा व विकलांग पेंशन के 2 आवेदनों का निस्तारण किया गया। पट्टों के पुनर्वेध के 3 आवेदनों का शिविर स्थल पर ही निस्तारण किया गया। इससे परिषद को 3 लाख 49 हजार 490 रुपए की आय प्राप्त हुई।

इस दौरान जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा अब तक 120 समस्याओं को समाधान मौके पर ही किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अब तक शिविरों में 146 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। चिकित्सा विभाग द्वारा 16 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीनेशन किया गया व 11 अन्य मामलों का निस्तारण किया। विद्युत विभाग द्वारा 17 समस्याओं का निस्तारण शिविर स्थल में ही किया गया। विधायक मेवाराम जैन व सभापति दिलीप माली द्वारा संबंधित वार्ड व अन्य क्षेत्रों के 31 पट्टे वितरित किए गए।

सेड़वा, ग्राम पंचायत भैरूड़ी में प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान आयोजित शिविर का गुरुवार को चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल ने जायजा लिया। इस दौरान विधायक ने कहा कि जन समस्याओं का समाधान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। शिविर के दौरान 22 विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रहकर जनता के वर्षों से अटके कार्यों को तुरंत मौके पर समाधान कर राहत प्रदान करते हैं।

इस अवसर पर मेघवाल ने कहा कि सरकार की मंशा आमजन की समस्याओं का उसके कार्य स्थल पर ही निपटारा करने की है इसलिए प्रशासन गांवों के संग अभियान चलाकर विभिन्न विभागों को उनके क्षेत्र में लाया गया ताकि उन्हें अपनी समस्याओं का निराकरण करने तथा योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इधर-उधर चक्कर नहीं लगाने पड़े। इस शिविर में ग्रामीणों को पट्टा वितरण, नया जॉब कार्ड ,पेन्शन चालू करवाना, नए घरेलू बिजली कनेक्शन, खाद्य-सुरक्षा, बालिकाओं को साइकिल वितरण इत्यादि कार्य कर जनता को लाभ पहुंचाया गया।

खबरें और भी हैं...