पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मदद के बढ़ाए हाथ:जिला अस्पताल में 376 संक्रमितों की जिंदगी ऑक्सीजन के भरोसे, सांसद और विधायकों ने दिए 1.57 करोड़

बाड़मेर10 दिन पहलेलेखक: पूनमसिंह राठौड़
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी में जिले के सबसे बड़े अस्पताल का सिस्टम जाम हो चुका है। इमरजेंसी समेत सभी वार्डों के 376 बेड फुल होने से नए संक्रमित मरीजों को भर्ती करने की भी जगह नहीं है। चौंकाने वाली बात यह है कि कोविड वार्डों में भर्ती सभी 376 मरीज ऑक्सीजन पर है। यानी एक मिनट भी ऑक्सीजन नहीं मिली तो उनकी जान जा सकती है। इस संकट की घड़ी में जिला अस्पताल के लिए बाड़मेर के सांसद समेत तीन विधायकों ने 1.57 करोड़ रुपए सांसद व विधायक कोटे से दिए हैं।

इसमें केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने 68 लाख रुपए, बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने 39 लाख रुपए, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने 35 लाख व गुड़ामालानी विधायक हेमाराम चौधरी ने 15 लाख रुपए की अनुशंषा जारी की है। वहीं शिव विधायक अमीन खां ने ऑक्सीजन के लिए 10 लाख रुपए, सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने 28 लाख व पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने 10 लाख रुपए की घोषणा कर रखी है। वहीं चौहटन विधायक ने अभी तक अनुशंषा जारी नहीं की है।

प्रावधान: विधायक अपने कोष से 50% राशि स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च कर सकता है

इस वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार ने सभी विधायकों के कोष में सवा दो करोड़ रुपए की राशि आबंटित कर दी है। प्रत्येक विधायक 50 प्रतिशत राशि चिकित्सा सुविधा बढ़ाने पर खर्च कर सकते हैं। इसके बावजूद विधायक अपने कोटे से राशि देने की अभिशंषा में ढिलाई बरत रहे हैं। प्रत्येक विधायक को सालाना 2.25 करोड़ रुपए का बजट मिलता है। इसमें 50 फीसदी बजट स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च करने का प्रावधान है। वहीं शेष बजट पानी,बिजली, सड़क समेत अन्य आधारभूत सुविधाओं पर खर्च करने का प्रावधान है।

बड़ा सवाल- सालाना 2.25 करोड़ का विधायक कोष, फिर खर्च करने में कंजूसी क्यों
राजस्थान में प्रत्येक विधायक को सालाना 2.25 करोड़ रुपए का बजट आवंटित होता है। विधायक कोष की राशि से विधानसभा क्षेत्र में पानी,बिजली, स्वास्थ्य समेत अन्य आधारभूत सुविधाओं पर राशि खर्च कर सकते हैं। इसके लिए विधायक को अनुशंषा जारी करनी होती है। इसके आधार पर जिला परिषद से बजट संबंधित विभाग को जारी किया जाता है।

कोरोना की दूसरी लहर में रोजाना औसत दो सौ से अधिक पॉजिटिव केस आ रहे हैं। जिला अस्पताल व नाहटा अस्पताल बालोतरा के बेड फुल हो चुके हैं। संक्रमितों को भर्ती करने के लिए बेड नहीं है। ऑक्सीजन का संकट भी बरकरार है। इस स्थिति में जनप्रतिनिधि होने के नाते विधायकों को अपने विधायक कोटे से सरकारी बजट खर्च करने में कंजूसी नहीं बरतनी चाहिए।

भास्कर अपील-माननीय आपकी पहल से इस संकट की घड़ी में बच सकती है सैकड़ों जिंदगियां
जिले में कोरोना विकराल रूप धारण कर चुका है। संक्रमण की रफ्तार बढ़ने से पॉजिटिव केस के साथ मौतें भी बढ़ रही है। इस विकट घड़ी में कोरोना रोगियों की जिंदगी ऑक्सीजन पर टिकी है। जिला अस्पताल में वेंटीलेटर व ऑक्सीजन सिलेंडरों के साथ अन्य संसाधनों की दरकार महसूस की जा रही है। इस विपदा की घड़ी में जनता के चुने हुए जनप्रतिनिधि भी अपना फर्ज निभाए तो सैकड़ों लोगों की जिंदगियां को बचाया जा सकता है।

बड़ी बात यह है कि विधायक कोटे से 1.12 करोड़ रुपए स्वास्थ्य सेवाओं के लिए देने का प्रावधान है। गाइडलाइन के अनुसार भी सात विधायक अनुशंषा जारी करते है तो 7.84 करोड़ रुपए का बजट उपलब्ध करवा सकते हैं। इस बजट से जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से सुविधाएं जुटाई जा सकती है।

जानिए हमारे जनप्रतिनिधियों ने कितना बजट दिया

  • केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी: जिला अस्पताल व नाहटा अस्पताल बालोतरा के लिए 68 लाख रुपए का बजट दिया
  • बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन: जिला अस्पताल के लिए 39 लाख रुपए का बजट दिया।
  • राजस्व मंत्री हरीश चौधरी: जिला अस्पताल को ‌35 लाख रुपए दिए।
  • गुड़ामालानी विधायक हेमाराम चौधरी: जिला अस्पताल को 15 लाख रुपए दिए।
  • शिव विधायक अमीन खां: ऑक्सीजन के लिए 10 लाख रुपए की घोषणा।

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए विधायक कोटे से 28 लाख रुपए की अनुशंषा जिला परिषद सीईओ को भेज दी है। अब जल्दी ही स्वीकृति जारी हो जाएगी।-हमीरसिंह भायल, विधायक सिवाना।

विधायक कोटे से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 10 लाख रुपए की अनुशंषा जारी कर दी है। भामाशाहों के सहयोग से करीब एक करोड़ रुपए की मदद करवाई है।-मदन प्रजापत, विधायक पचपदरा।

अभी तक अनुशंषा नहीं दी है।बीसीएमओ चौहटन को कहा है कि अस्पतालों में सुविधाओं के लिए बजट की डिमांड के बारे में बताए ताकि राशि जारी की जा सके।-पदमाराम मेघवाल, विधायक चौहटन।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें