नए बिजली सब स्टेशन हरियाली का कार्य पूरा:3 सब स्टेशन की कैपेसिटी बढ़ाई, ट्रिपिंग की समस्या से मिलेगी निजात

बाड़मेर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जीएसएस का काम पूरा होने के बाद खड़े कर्मचारी व ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
जीएसएस का काम पूरा होने के बाद खड़े कर्मचारी व ग्रामीण।

राज्य सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में शामिल 33/11 केवी सब स्टेशन हरियाली गांव का कार्यादेश जारी होने के बाद 13 दिन में ही पूर्ण कर बिजली सप्लाई चालू कर दी गई है। इसके अतिरिक्त 3 नए सब स्टेशनों पर कैपेसिटी बढ़ाने के प्रस्ताव की स्वीकृति मिलने के बाद दो का कार्य पूर्ण कर लिया गया है जबकि शेष एक सब स्टेशन में हाई पावर के ट्रांसफॉर्मर इसी पखवाड़े में चालु कर दिया जाएगा।

इस कार्य के पूर्ण होने के बाद जिले के हजारों कृषि कंज्यूमर को जहां रबी की सीजन में गुणवत्ता पूर्ण बिजली आपूर्ति मिल सकेगी, वहीं घरेलू कंज्यूमर को भी बिजली सप्लाई हो सकेगी। जोधपुर डिस्कॉम, बाड़मेर के अधीक्षण अभियंता (SE) अजय माथुर ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधायक मेवाराम जैन की अनुशंषा पर 2021-22 की बजट घोषणा में भाडखा के पास हरियाली गांव में 33/11 केवी सब स्टेशन की स्वीकृत किया गया था, जिसकी प्रशासनिक व तकनीकी स्वीकृति के बाद करीब 13 दिन पूर्व ही कार्यादेश जारी हुआ था।

इस सब स्टेशन के शुरू होने से भाडखा, हरियाली सहित आस-पास के गांवों के सैकड़ों कृषि कंज्यूमर को बिजली सप्लाई रबी की सीजन में मिल पाएगी। हरियाली जीएसएस के साथ 11 किलोमीटर 33 केवी लाइन की भी स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसका कार्य आगामी 15 दिवस में पूर्ण कर लिया जाएगा।

3 सब स्टेशन की कैपेसिटी बढ़ाने की स्वीकृति

कैपेसिटी वृद्धि के लिए जिले में 33/11 केवी के 3 सब स्टेशन शिव के जोरानाडा एवं सेड़वा के सालारिया व मानजी का तला पर कैपेसिटी बढ़ाने के प्रस्ताव स्वीकृत हुए जिसमें तीनों स्थानों पर हाई कैपेसिटी के पॉवर ट्रांसफॉर्मर पहुंच गए हैं एवं दो का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं जबकि एक का कार्य आगामी एक पखवाड़े में पूर्ण कर लिया जाएगा।

ट्रिपिंग की समस्या से मिलेगी निजात

एसई अजय माथुर ने बताया कि शिव उपखण्ड के अधीन जोरानाडा गांव में पूर्व में स्थापित 3.15 एमवीए के पॉवर ट्रांसफार्मर के स्थान पर 5 एमवीए का पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाकर कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं। जबकि सेड़वा उपखण्ड में सालारिया सब स्टेशन पर पूर्व में स्थापित 3.15 एमवीए के पॉवर ट्रांसफॉर्मर के स्थान पर 5 एमवीए का पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाकर कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं। वहीं मानजी का तला सब स्टेशन पर पूर्व में स्थापित 3.15 एमवीए पॉवर ट्रांसफॉर्मर के अतिरिक्त 3.15 एमवीए क्षमता का एक अतिरिक्त नया ट्रांसफॉर्मर लगाने की स्वीकृति मिली हैं जिसका पॉवर ट्रांसफॉर्मर सब स्टेशन पर पहुंच गया हैं। उक्त ट्रांसफॉर्मर को 15 दिन में कार्य पूर्ण कर बिजली आपूर्ति चालू कर दी जाएगी। इस प्रकार कुल 6.85 एमवीए की कैपेसिटी वृद्धि हुई जिससे इन सब स्टेशन से जुड़े कंज्यूमर को वोल्टेज एवं लोड पर आने वाली ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिली हैं।

करीब 4 हजार उपभोक्ता को मिलेगा लाभ

एसई अजय माथुर ने बताया कि तीन सब स्टेशन की कैपेसिटी वृद्धि होने से जोरानाडा में कृषि के करीब 250 एवं घरेलू 1000, सालारिया में कृषि के 400 एवं घरेलू 1000 एवं मानजी का तला में कृषि के करीब 500 एवं घरेलू करीब 800 कंज्यूमर को बिजली आपूर्ति मिल पाएगी एवं ओवरलोड पर आने वाली ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिलेगी।