पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेवा:कृषि विज्ञान केंद्र में फसलों में रोग और उनके उपचार की दी जानकारी

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि विभाग की ओर से कृषि विज्ञान केंद्र गुड़ामालानी में गुरुवार काे प्रशिक्षण शिविर आयाेजित किया गया। केंद्र प्रभारी डाॅ. प्रदीप पगारिया ने बताया कि जिले में लगभग 12000 हेक्टेयर में रायड़े की फसल बोई जाती है। इसकी औसतन उत्पादकता 12 से 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है।

इस क्षेत्र में पानी व मृदा की गुणावत्ता सही नहीं हाेने के कारण रायड़े का उत्पादन काफी कम हाेता है। क्षेत्र के किसानों के पास नई फसल का विकल्प नहीं हाेने के कारण कृषि विज्ञान केंद्र ने केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान करनाल हरियाणा से विकसित रायड़े के बीज की किस्म सीएस-58 एवं सीएस-60 का प्रथम पंक्ति प्रदर्शन केंद्र के फार्म पर पहली बार लगाया। जिसके अबतक अनुकूल परिणाम सामने आए है।

इस किस्म से क्षारीय मृदा में जहां अभी तक उत्पादन कम हो रहा था, वहां पैदावार में बढ़ोतरी होगी। भविष्य में जिले के किसानों के लिए वरदान साबित हाेगी। इस किस्म की अवधि 130 से 135 दिन हैं तथा क्षारीय मृदा में अच्छा प्रदर्शन करती है।

इससे औसतन उपज 18-22 क्विंटल प्रति हैक्टेयर हाेगी तथा तेल की मात्रा 38 से 40 प्रतिशत रहेगी। इस अवसर पर धोरीमन्ना के सहायक कृषि अधिकारी सतपाल यादव ने विभाग की विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए मृदा में जिप्सम के महत्व पर प्रकाश डाला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें