पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बैठक:कोराना काल में विद्यार्थियों की पढ़ाई का ध्यान रखना शिक्षकों का कर्तव्य: बोला

सेड़वाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम पंचायत सोनड़ी व रोहिल्ला पीईईओ क्षेत्र के समस्त शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों की बैठक शुक्रवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सोनड़ी में पीईईओ रमेशकुमार नायक की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इसमें सेड़वा ब्लॉक आरपी पेमाराम बोला ने कहा कि कोरोनाकाल में प्रत्येक विद्यार्थी तक शिक्षण सामग्री, गृह कार्य व अभ्यास वर्ग नियमित रूप से बच्चे तक पहुंचाना उनकी निगरानी करना प्रत्येक शिक्षक का परम कर्तव्य है।

कोरोना काल में नियमित विद्यालय नहीं खुल पाने के कारण पिछले सवा साल से बच्चों का भविष्य के साथ में बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। अब इस नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन शिक्षण के दौरान प्रत्येक शिक्षक को प्रत्येक कक्षा का कक्षागत ग्रुप बनाकर विद्यार्थी तक प्रतिदिन शिक्षण सामग्री पहुंचाना, गृह कार्य पहुंचाना और गृहकार्य की नियमित रूप से जांच करना और प्रति शनिवार को क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी का परख लेना है।

इन विद्यार्थियों के पास में सोशल मीडिया के लिए फोन उपलब्ध नहीं है, उन तक प्रतिदिन शिक्षकों को विद्यार्थियों तक शिक्षण सामग्री पहुंचाना आवश्यक है। इस कोरोनाकाल में इन बच्चों के भविष्य को संवारना प्रत्येक शिक्षक के हाथ में है। सेड़वा ब्लॉक आरपी प्रेमाराम बोला ने सत्र 2021-22 में कोरोना काल के दौरान किए जाने वाले कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऑनलाइन शिक्षण के दौरान स्माइल 2 की पूर्व तैयारी, हाउस होल्ड सर्वे की समीक्षा, समर्थ छात्रों का चिन्हीकरण कर उचित माध्यम से शिक्षण सामग्री प्रेषित करना, प्रवेशोत्सव की प्रगति, ऑनलाइन क्लासेज संचालन के लिए पूर्व तैयारी प्रवेशोत्सव की समस्त जिम्मेदारियों को पूर्ण निष्ठा के साथ निर्वहन करने का आह्वान किया।

इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य व पीईईओ रमेशकुमार नायक ने सभी शिक्षकों को नए सत्र की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप अपने कर्तव्य को पूर्ण निष्ठा के साथ में निभाएं। आप से संबंधित समस्याओं का निवारण करना हमारा काम है। इसके लिए आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होने दी जाएगी।

निशुल्क पाठ्य पुस्तकों के प्रभारी व्याख्याता सोहनलाल खीचड़ निशुल्क पाठ्य पुस्तकों के बारे में विस्तार से बताया एवं सरकार द्वारा कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को निशुल्क विद्यालय गणवेश देना, सरकार द्वारा कक्षा 9 में अध्ययनरत बालिकाओं को निशुल्क साइकिल, निशुल्क पाठ्य पुस्तक छात्रवृत्ति विद्यार्थियों को आने जाने के किराए से जुड़ी समस्त जानकारी से अवगत कराते हुए सरकारी योजनाओं का प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाया जाना सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक शिक्षक को समय पर सूचना भिजवाने का आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के व्याख्याता रामकिशन जांगू व शंकरलाल खिलेरी ने किया।

खबरें और भी हैं...