• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Joint Director Agriculture, Jodhpur VK Pandey Said That Farmers Should Increase The Production Of Export Quality Pomegranate.

कृषक वैज्ञानिक संवाद:संयुक्त निदेशक कृषि जोधपुर वी के पांडे ने कहा कि एक्सपोर्ट क्वॉलिटी के अनार का उत्पादन बढ़ाएं किसान

बाड़मेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिव किसान प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा संचालित सरदार पटेल एग्रो अनार मंडी के सफलतम 1 वर्ष पूर्ण होने पर विकास के संक्रांति पर्व समारोह का आयाेजन हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयुक्त निदेशक कृषि जोधपुर वी के पांडे ने कहा कि किसान आर्थिक सुदृढ़ता के लिए निर्यात क्वालिटी के अनार उत्पादित करें, इससे अच्छे भाव मिलने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके एवं आत्मनिर्भर बन सकें।

उन्होंने कहा कि अनार विशेषज्ञों से आधुनिक बागवानी तकनीकी जानकारी लेकर कृषक अनार उत्पादन वृद्धि के साथ क्वालिटी सुधार की और विशेष ध्यान देकर निर्यात क्वॉलिटी के अनार उत्पादन बढ़ाकर अपनी आर्थिक सक्षमता के साथ देश के कृषि निर्यात बढ़ाने में सहयोगी बने। समारोह को संबोधित करते हुए केवी के प्रभारी डॉ. प्रदीप कुमार पगारिया ने निर्यात क्वॉलिटी के अनार उत्पादन करने के लिए पौधों की कटिंग के लेकर अनार पकने तक उर्वरक कीटनाशक प्रयोग करने की विस्तृत जानकारी दी। इसके लिए अनार उत्पादक 100 कृषकों का समूह बनाकर लगातार कृषक वैज्ञानिक संवाद चर्चा बनाए रखते हुए अनार उत्पादन की कार्ययोजना तैयार कर कार्रवाई का सुझाव दिया। कृषि उपज मंडी बालोतरा के सचिव मनोज नेहवाल ने कृषि विपणन बोर्ड की कृषकों के हितार्थ योजनाओं से अवगत करवाते हुए क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी।

आईएनआई फार्मा प्रा लिमिटेड के स्थानीय प्रतिनिधि सचिन जांगिड़ ने यूरोपीयन देशों में अनार के निर्यात की अच्छी मांग बताते हुए कृषकों को निर्यात क्वॉलिटी के उत्पादन में वृद्धि के लिए कम्पनी की और से कृषक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करने की जानकारी के साथ कंपनी द्वारा निर्यात क्वॉलिटी के अनार 100 रुपए प्रति किलो के हिसाब से क्रय करने की जानकारी दी। समारोह में कंपनी मंडी में अधिकतम अनार विक्रेता कृषकों को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

खबरें और भी हैं...