पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अल्ट्रा मैराथन:अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा मैराथन धावक चौकसे पहुंचे किराडू और रेडाणा रण

बाड़मेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर. रेडाणा रण में धावक अतुल चौकसे का स्वागत करते हुए। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर. रेडाणा रण में धावक अतुल चौकसे का स्वागत करते हुए।

अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा मैराथन धावक अतुल चौकसे अंधविश्वास एवं रूढ़ीवादी सोच को लेकर जनजागृति के उद्देश्य से थार रेगिस्तान में 1300 किमी दौड़ते हुए किराड़ू और रेडाणा रण पहुंचे। अतुल अपने साथ दो चक्के वाली ट्राॅली के साथ 150 किलो सामान लेकर दौड़ रहे हैं।

रण ऑफ कच्छ से 31 दिसम्बर को आरंभ हुई दौड़ अभियान गुजरात, राजस्थान, हरियाणा होते हुए 26 जनवरी को पंजाब के भटिडा में जाकर समाप्त होगी। मंगलवार को रेडाणा रण से सम के धोरों, जैसलमेर, पोकरण के रवाना हुए।

नागपुर निवासी चौकसे पेशे से कम्प्यूटर शिक्षक और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है। समाज में व्याप्त कुरीतियों को रोकने के लिए अभियान चला रहे हैं। इस दौरान किराड़ू और रेडाणा रण पहुंचने पर पर्यावरण प्रेमी भेराराम आर भाखर, शिक्षक गन्नीखान हालेपोतरा सहित ग्रामीणों ने स्वागत कर अभियान के सफलता की शुभकामनाएं दी।

इस दौरान उन्होंने युवाओं को सकारात्मक सोच रखने, परिस्थितियों का डटकर सामना करने, तनावमुक्त जीवन जीने और नशा नहीं करने का संदेश दिया। मारवाड़ की संस्कृति और सभ्यता से रूबरू होकर जातिवाद और महिलाओं में घूंघट अवधारण को गलत करार दिया। इनके द्वारा बनाई जा रही फकीर की दुनिया डाक्यूमेंट्री के लिए किराडू, रेडाणा रण, सनसेट दृश्यों की वीडियोग्राफी की गई।

अतुल ने अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान में विश्व की सबसे कठिन अल्ट्रा मैराथन में हिस्सा लेकर देश का नाम रोशन किया। हिमालय, लद्दाख में दौड़ने का अनुभव हैं। इन्हें अब तक 71 राष्ट्रीय और 35 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए है। थार रेगिस्तान दौड़ को विश्व रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए पंजीकृत किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser