पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन:माइंस के दूषित पानी से किसानाें के खेत खराब, विधायक ने की समस्या के समाधान की पैरवी

बाड़मेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सोनड़ी माइंस से निकलने वाले दूषित पानी से परेशान ग्राम पंचायत विशाला, विशाला आगोर और माइंस के आसपास के ग्रामीणों ने बुधवार को जिला कलेक्टर से मुलाकात कर अपनी पीड़ा जाहिर की और ज्ञापन भी सौंपा। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन के नेतृत्व में जिला कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में ग्रामीणों का आरोप है कि आरएसएमएम की सोनड़ी माइंस में कोयले की खदान है। खदान की खुदाई के दौरान भूमि ताल से पानी का रिसाव होता है और खान में पानी भर जाता है।

ऐसे में कम्पनी इस पानी को एक स्टोरेज में स्टोर करती है और बारिश के मौसम के दौरान इस दूषित पानी को बरसाती पानी के बहाव के साथ छोड़ दिया जाता है। ग्रामीणों का कहना है कि कम्पनी द्वारा छोड़े जाने वाले इस दूषित पानी ने माइंस के आसपास के खेत, गोचर और ओरण भूमि काफी प्रभावित हो रही है। इससे किसानों के खेत बंजर होने के साथ ओरण और गोचर भूमि में भी लवणीय पानी की मात्रा में बढ़ोतरी होने से पैदावार तो दूर की बात घास तक नहीं उग पा रही है।

ज्ञापन के दौरान बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने भी ग्रामीणों की पैरवी करते हुए उनकी समस्या का शीघ्र समाधान करवाने की बात रखी। ग्राम पंचायत विशाला आगोर के सरपंच दलपतसिंह ने बताया कि दूषित पानी के छोड़े जाने से ग्राम पंचायत के छापरी गांव की करीब 600 बीघा जमीन बंजर हो चुकी है। जेएसडबल्यू के सीएसआर फंड से नाडी की खुदाई कर बरसाती पानी को सहेजने और पशुओं के पेयजल के लिए तैयार करवाई गई थी लेकिन अब हालत यह है कि उस नाडी में भी केमिकल युक्त पानी भरा पड़ा है। किसान पिछले 10 वर्षों से संघर्षरत है और खेतों के बंजर होने से यहां के किसानों ने खेतों में बुवाई करना भी बंद कर दिया है।

ग्रामीणों का कहना है कि इस विकट समस्या को लेकर आरएसएमएम के अधिकारियों, जिला कलेक्टर एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को कई बार ज्ञापन सौंपने के साथ शिकायत भी दर्ज करवाई गई लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों के उदासीन रवैये के कारण अब तक कोई कार्यवाई नहीं हो पाई। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि आगामी 15 दिन के भीतर समस्या के निवारण के लिए प्रशासन द्वारा कोई कदम नहीं उठाया जाता है तो प्रभावित गांव के लोग सोनड़ी माइंस और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेंगे और आमरण अनशन पर भी बैठेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें