पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:जीवन बीमा अब सभी की जरूरत: सेजू

बाड़मेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा को लेकर कार्यशाला का आयोजन

मंडल कार्यालय बाड़मेर में डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में अधीक्षक डाकघर बाड़मेर उदय शेजू ने बताया कि डाक विभाग ने नवीन टेक्नालॉजी अपनाते हुए कोर इंश्योरेंस सर्विस के तहत मैककेमिश सॉफ्टवेयर के माध्यम से बीमा सेवाओं को भी ऑनलाइन बनाया है।

हाल ही में डाक जीवन बीमा योजना का दायरा भी बढ़ा दिया है। पहले मात्र सरकारी व अर्द्ध सरकारी कर्मचारियों तक सीमित डाक जीवन बीमा अब निजी शिक्षण संस्थाओं, विद्यालयों, महाविद्यालयों आदि के कर्मचारियों, डॉक्टरों, इंजीनियरों, प्रबंधन सलाहकारों, चार्टेड एकाउंटेंट, वास्तुकारों, वकीलों, बैंकर जैसे पेशेवरों और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज तथा बम्बई स्टॉक एक्सचेंज के सूचीबद्ध कम्पनी के कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध होगी।

सेजू ने बताया कि लोगों की आयु और आवश्यकता के हिसाब से ग्रामीण डाक जीवन बीमा की ग्राम संतोष, ग्राम सुमंगल, ग्राम सुरक्षा, ग्राम सुविधा, ग्राम प्रिया योजनाएं हैं। साथ ही न्यूनतम 10 हजार रुपए से अधिकतम 10 लाख रुपए तक का बीमा इसमें किया जा सकता है। डाक जीवन बीमा में संतोष, सुविधा, सुमंगल, युगल आदि पॉलिसी है। डाक जीवन बीमा पचास लाख रुपए तक का लिया जा सकता है।

इसमें निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, आयकर में छूट, कम प्रीमियम व अधिक बोनस, पॉलिसी पर लोन की सुविधा, ऑनलाइन प्रीमियम जमा कराने की सुविधा और अग्रिम प्रीमियम पर छूट दी जाती है। सहायक अधीक्षक डाकघर मुख्यालय सुदर्शन सामरिया ने बताया कि जीवन बीमा आज के दौर की एक अनिवार्य आवश्यकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser