मौसम अपडेट:बादलों से पारा 2 डिग्री गिरा, कल से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑटो रिक्शा में सुबह स्कूल जाते विद्यार्थी। - Dainik Bhaskar
ऑटो रिक्शा में सुबह स्कूल जाते विद्यार्थी।

शहर में सोमवार को पांच दिन बाद दिन का तापमान दो डिग्री गिरावट के साथ 32 डिग्री पहुंच गया। सुबह से आसमान में हल्के बादल छाए रहे। इससे पहले खुली धूप के चलते तापमान लगातार बढ़ रहा था। वहीं न्यूनतम पारा 14 से बढ़कर 17 डिग्री पहुंच गया। बाड़मेर समेत जोधपुर संभाग में भी मावठ के आसार बन रहे हैं, क्योंकि, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, इसका असर 1 दिसंबर से दिखेगा।

बुधवार से विक्षोभ का असर बढ़ने लगेगा, इसलिए 2-3 दिसंबर को राज्य में बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि और तेज हवा चलने के भी आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे उत्तर-पश्चिमी भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। जिसकी वजह से जोधपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में बारिश हो सकती है।

नवंबर में दिन का पारा 320 पर पहुंचा
इन दिनों अधिकतम तापमान 34 डिग्री बना हुआ लेकिन फिर भी सुबह और शाम ठंड का असर महसूस होने लगा है। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि नवंबर के आखिरी सप्ताह में तापमान का अधिक होना अलनीनो का प्रभाव माना जा सकता है। पिछले 50 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि नवंबर में जहां अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री होना चाहिए।

जबकि इन दिनों दिन का पारा 32 डिग्री के आस-पास चल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिमी भारत में सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है। इन तंत्र के प्रभाव से दक्षिणी और दक्षिणी पूर्वी राजस्थान में एक दिसंबर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। दिसंबर की शुरुआत बारिश के साथ हो सकती है ।

खबरें और भी हैं...