पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा विभाग:स्कूलों में नया सत्र 7 जून से, प्रवेशोत्सव 19 से

बाड़मेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा राजस्थान के निदेशक ने सर्कुलर जारी कर 7 जून से शैक्षणिक सत्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। 8 जून से 50 प्रतिशत स्टाफ राेटेशन से स्कूल आएगा। अभिभावकाें से संपर्क कर स्माइल, शिक्षावाणी, शिक्षा दर्शन, आओ घर से सीखें की जानकारी दी जाएगी। छात्र-छात्राओं काे ऑनलाइन स्टडी करवाई जाएगी। 15 जून तक कक्षाध्यापक वाॅट्सएप पर ग्रुप बना पढ़ाई शुरू करवाएंगे।

19 जून से 50 प्रतिशत स्कूलाें में व 50 प्रतिशत शिक्षक फिल्ड में रहेंगे। निदेशक साैरभ स्वामी ने बताया कि अन्य जिलाें के शिक्षक 10 जून काे वाहन चलने के बाद ही मुख्यालय पर उपस्थित हाेंगे। कक्षा एक से 9वीं 11वीं के स्टूडेंट्स काे पहले ही अगली कक्षाओं में क्रमाेन्नत किया जा चुका है। उनका प्रविष्टि रजिस्टर, स्काॅलरशिप रजिस्टर 7 से 15 जून तक तैयार करना हाेगा। प्रमाण पत्र बनाकर शाला दर्पण व पीएसपी पाेर्टल पर अपलाेड कर 19 जून तक विद्यार्थियों तक प्रमाण पत्र पहुंचाए जाएंगे।

फिलहाल आधे ही टीचर आएंगे, स्टूडेंट नहीं

कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही राज्य सरकार ने 8 जून से प्राइवेट और सरकारी स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है। लेकिन, अभी गाइड लाइन के मुताबिक 50 फीसदी टीचर ही आएंगे। स्टूडेंट्स को फिलहाल नहीं बुलाया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और संस्था प्रधानों को निर्देश भिजवा दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य में नया शैक्षणिक सत्र 7 जून से शुरू हो रहा है। विद्यार्थियों के लिए आओ घर में सीखें कार्यक्रम के तहत घर में ही अध्ययन की वैकल्पिक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि अभी गाइड लाइन के मुताबिक 50 फीसदी स्टाफ को रोटेशन से ही बुलाया जाए। जो शिक्षक गर्मियों की छुट्टी के कारण मुख्यालय पर नहीं हैं।

उन्हें आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। बल्कि वे 10 जून से वाहनों का आवागमन शुरू होने पर मुख्यालय आ सकेंगे। फील्ड विजिट में करने होंगे ये काम रोटेशन से फील्ड में काम करने वाले शिक्षक 19 जून तक प्रवेशोत्सव के तहत अभिभावकों से संपर्क कर नामांकन बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

खबरें और भी हैं...