पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंजूरी:मेडिकल कॉलेज के पास बनेगा नया सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल,सरकार से स्वीकृति

बाड़मेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 100 बीघा जमीन आवंटित, शीघ्र ही यूआईटी से पट्‌टा भी जारी होगा
  • प्रथम चरण में कार्डियोलॉजी,न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी विभाग होंगे शुरू

शहर में मेडिकल कॉलेज के पास सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनने जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से स्वीकृति आने के साथ ही 100 बीघा जमीन आवंटित हो गई है। यूआईटी से भी शीघ्र ही जमीन का पट्‌टा जारी हाेने की प्रक्रिया चल रही है।

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के पहले चरण में कार्डियोलॉजी, न्यूरो सर्जरी तथा नेफ्रोलॉजी डिपार्टमेंट शुरू किए जाएंगे। सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनने के साथ ही अब जिले के गंभीर रोगियों को रैफर नहीं किया जाएगा, उन्हें यहीं पर इलाज की सुविधाएं मुहैया होगी। जिले के अधिकांश मरीजों काे आपात स्थिति में जाेधपुर या गुजरात के लिए रैफर करना पड़ता था।

इस दाैरान अधिक समय लगने से कई मर्तबा गंभीर मरीज रास्ते में ही दम ताेड़ देते थे। अब जिले में सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल बनने से लाेगाें काे इलाज के लिए बाहर बड़े शहराें की ओर नहीं जाना पड़ेगा, साथ ही उन्हें ट्रांसपोर्टेशन व रहने के खर्चाें से भी राहत मिलेगी। जिले में अधिकतर सड़क हादसों में घायल गंभीर राेगियाें जिन्हें हैड इंजरी हाेती थी, काे रैफर किया जाता था। वहीं हृदय राेगियाें काे भी अहमदाबाद के लिए रैफर हाेना पड़ता था।

ऐसे में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से शहर में ही इलाज की सुविधाएं मिलेगी। हैड इंजरी के लिए न्यूराे सर्जरी हाेगी। किडनी संबंधित राेगियाें के डायलिसिस सहित कई सुविधाएं मिलेगी। वहीं हार्ट अटैक के मरीजों के लिए कार्डियाेलाॅजी विभाग खुलने के साथ सभी तरह के ऑपरेशन हाेंगे।

विभिन्न चरणों में बढ़ाए जाएंगे डिपार्टमेंट
न्यूराेलाॅजी, न्यूराे सर्जरी, यूराेलाॅजि, कार्डियाेलाॅजी, नेफ्राेलाॅजी, कार्डियक सर्जरी, गेस्ट्राेइंट्राेलाॅजी, प्लास्टिक एवं रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के साथ ऑगर्न ट्रांसप्लांट की सुविधाएं भी भविष्य में इसके विस्तार के साथ हाेगी। हार्ट, लीवर, किडनी, कैंसर सहित विशेष राेगाें के मरीजों काे शहर में ही इलाज की सुविधाएं मिलेगी।
यहां बनेगा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल
मेडिकल काॅलेज के पश्चिम दिशा की ओर जाे भविष्य में मुख्यद्वार हाेगा, के पास वाली 100 बीघा जमीन राज्य सरकार की ओर से दी गई है। यहीं से मैन गेट भी निकलेगा और मुख्य सड़क मार्ग भी हाेगा। पहले चरण में तीन डिपार्टमेंट बनेगें। इसके बाद आगे विस्तार हाेगा।

रैफर नहीं होंगे मरीज, बढ़ेगी सुविधाएं
सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के लिए 100 बीघा जमीन मेडिकल काॅलेज से सटी मिल चुकी है। यूआईटी से 8,10 दिनों में पट्टा भी जारी हाे जाएगा। पहले चरण में कार्डियोलॉजी, न्यूरो सर्जरी तथा नेफ्रोलॉजी डिपार्टमेंट शुरू किए जाएंगे। इसके बाद धीरे-धीरे और डिपार्टमेंट बढ़ाए जाएंगे। जिले के मरीजाें काे रैफर नहीं किया जाएगा। सड़क हादसाें में घायलाें के लिए यही पर न्यूरो सर्जरी हाेगी। हार्ड व किडनी के पेशेंट्स जिले में ज्यादा है,उन्हें इलाज सुविधाएं मिलेगी। - डाॅ. आर के आसेरी, प्राचार्य, मेडिकल काॅलेज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें