विशेष अभियान:चिरंजीवी योजना में वंचितों को‎ जोड़ने में एनजीओ शामिल‎

बाड़मेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश‎ में हर परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा‎ योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा‎ रहा है। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश‎ में हर परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा‎ योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा‎ रहा है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश‎ में हर परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा‎ योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा‎ रहा है। अब राज्य सरकार द्वारा फील्ड स्तर पर कार्यरत‎ सोसायटी एक्ट-1958 में रजिस्टर्ड गैर सरकारी संस्थाओ‎ को भी जिला कलेक्टर की अनुशंषा पर इस अभियान में‎ भाग लेने के लिए सहमति प्रदान की गई है। योजना में‎ रजिस्ट्रेशन कराने पर संबंधित एनजीओ को प्रति पांच‎ परिवार 500 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। पांच से‎ अधिक रजिस्ट्रेशन पर 100 रुपए प्रति परिवार अतिरिक्त‎ प्रोत्साहन राशि का भुगतान भी किया जाएगा।

इस‎ अभियान के लिए मुख्यमंत्री ने 36 करोड़ रुपए के वित्तीय‎ प्रावधान की मंजूरी दी है। अभियान के माध्यम से यह‎ सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी परिवार जानकारी के‎ अभाव में इस योजना में रजिस्ट्रेशन से वंचित नहीं रहे।‎ अभियान का उद्देश्य सभी प्रदेशवासियों को यूनिवर्सल‎ हैल्थ कवरेज का लाभ उपलब्ध कराना है ताकि बीमार‎ होने की स्थिति में उन्हें एम्पैनल्ड सरकारी और निजी‎ अस्पतालों में केशलैस इलाज मिल सके।

राज्य सरकार‎ की ओर से चलाए जाने वाले इस विशेष अभियान में‎ आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम,‎ पंचायतकर्मी जैसे फील्ड स्तर पर सेवाएं दे रहे कार्मिक‎ रजिस्ट्रेशन से वंचित लोगों का सर्वे कर रहे है। सर्वे के‎ बाद इन परिवारों को योजना से जोडऩे के लिए नजदीकी‎ ई-मित्र पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा‎ रहा है।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में राज्य के 1 करोड़‎ 33 लाख से ज्यादा परिवार योजना में पंजीकृत हो चुके हैं‎ और 6 लाख 73 हजार से अधिक लोग निशुल्क उपचार‎ प्राप्त कर चुके हैं। योजना में अब तक 788 सरकारी तथा‎ 625 निजी अस्पताल जुड़ चुके है। अधिकारियों ने बताया‎ कि योजना से जुडऩे के लिए निजी अस्पताल विभागीय‎ वेबसाइट ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।‎

खबरें और भी हैं...