पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना की दूसरी लहर:पांच नए पॉजिटिव केस, अस्पताल का कोविड वार्ड-1 फुल; बाड़मेर में नाइट कर्फ्यू, एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार ने काटे चालान

बाड़मेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर .शहर में नाइट कर्फ्यू के बाद रात 8.30 बजे स्टेशन रोड बाजार में पसरा सन्नाटा। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर .शहर में नाइट कर्फ्यू के बाद रात 8.30 बजे स्टेशन रोड बाजार में पसरा सन्नाटा।
  • स्कूल बंद करवाए, 7 दुकानें सीज की
  • कलेक्टर ने रात 8 से सुबह 6 बजे तक धारा 144 लगाई, आमजन के भ्रमण पर लगाई रोक

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार रात को कलेक्टर, एसपी सहित मेडिकल कॉलेज के प्राचार्यों के साथ वीसी ली थी। कोरोना को रोकने के लिए जिला प्रशासन स्तर पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए थे। इस पर दूसरे ही दिन बाड़मेर कलेक्टर विश्राम मीणा ने कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए बाड़मेर जिले में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू कर नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। अब रात के समय आमजन के विचरण में प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा इस समय में होटल, ढाबे, दुकानें बंद रहेगी। वहीं कक्षा एलकेजी से 9वीं तक की सरकारी और निजी स्कूलों के नियमित संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कोरोना को लेकर लापरवाह लोगों के खिलाफ प्रशासन सख्त हो गया है। जिलेभर में एसडीएम, तहसीलदार, डीएसपी की टीमों ने जिलेभर में बिना मास्क और सोशल डिस्टेसिंग की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की। कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर 500 से ज्यादा लोगों से 1.60 लाख से ज्यादा का जुर्माना वसूल किया है। वहीं जिले की सीमाओं पर भी सख्ती बढ़ा दी है। बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों के लिए आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है।इधर, जिला अस्पताल का कोविड वार्ड न. एक फुल हो गया, मंगलवार को एक दिन में 11 नए पॉजिटिव भर्ती हुए।

सतर्कता: संक्रमण रोकने अब रात में कर्फ्यू,मास्क अनिवार्य
कलेक्टर विश्राम मीणा ने जिले में कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रमण के फैलाव की आंशका को देखते हुए रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। कोरोना से नागरिकों के स्वास्थ्य, मानव जीवन एवं लोकशांति को खतरा उत्पन्न हो सकता है। ऐसी स्थिति में दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत रात्रि 8 बजे से प्रातः 6 बजे तक जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित कर कर्फ्यू लगाया गया है। कर्फ्यू संबंधी उक्त आदेश गृह विभाग द्वारा अनुमत गतिविधियों पर लागू नहीं होगा।

इसी प्रकार उक्त आदेश समस्त राजकीय कार्यालय, निजी कार्यालय, स्वायत्तशाषी संस्थाएं, पेट्रोल पम्प, एलपीजी, पोस्ट ऑफिस, बैंक, बीमा, राजकीय चिकित्सालय, निजी चिकित्सालय, पशु चिकित्सालय, समस्त चिकित्सा संबंधी प्रतिष्ठान, मेडिकल स्टोर, दूध डेयरी, स्थानीय दूध विक्रेता, चिकित्सा के लिए आने वाले रोगियों के लिये परिवहन अनुमत एम्बुलेंस, ऑन डयूटी सरकारी वाहन एवं अग्निशमन, कानून एवं व्यवस्था, अनिवार्य एवं आपात कालीन सेवाओं पर लागू नहीं होगा।

छूट वाली श्रेणियों के कार्मिकों के व्यक्तिगत वाहन, सुरक्षा बलों के वाहन, अनुबंधित वाहन बशर्त विभाग द्वारा वैद्य वाहन पहचान पत्र या पास जारी किया हुआ हो वे अपने कार्यस्थल एवं कार्यस्थल से निवास स्थल आने जाने के लिए अनुमत होंगे। इसी प्रकार बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से आने जाने वाले यात्रीयों, माल परिवहन करने वाले भार वाहनों के आवागमन, माल के लोडिंग एवं अनलोडिंग तथा उक्त कार्य नियोजित व्यक्ति, समस्त लोक परिवहन वाहन आवागमन के लिए अनुमत रहेंगे। रेस्टोरेन्ट में रात्रि कालीन कर्फ्यु की पालना सुनिश्चित की जाएगी परन्तु रेस्टोरेन्ट से टेक अवे एवं डिलिवरी पर यह लागू नहीं होगा।

सख्ती: लापरवाही बरतने पर 620 लोगों से1.60 लाख वसूले
बढ़ते कोरोना के केस को लेकर प्रशासन सख्त हो गया है। मंगलवार से कलेक्टर के निर्देश पर एडीएम, जिलेभर के एसडीएम, तहसीलदार और डीएसपी सड़कों पर उतरे और लापरवाह लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला। सोमवार को जिले में 94 व्यक्तियों से 17100 रुपए जुर्माना राशि वसूल की गई है। उपखण्ड क्षेत्र बाड़मेर में 17, सेड़वा में 3, सिणधरी में 10, शिव में 4, गडरारोड में 6, रामसर में 8, बालोतरा में 34, गुड़ामालानी में 7 तथा सिवाना में 5, गडरारोड में 23 लोगों से जुर्माना वसूला है। जिले में अब तक 620 व्यक्तियों से 1.60 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया।

कार्रवाई: एडीएम ने बंद करवाए स्कूल, दिए नोटिस,7 दुकानंे सीज
एडीएम ओपी विश्नोई ने कोरोना गाइडलाइन की पालना के लिए मंगलवार को शहरी क्षेत्र की स्कूलों का निरीक्षण किया। सेन्ट पॉल्स स्कूल में कक्षा 6 से 9 तक के बच्चों की नियमित कक्षा चलती हुए पाए जाने पर नोटिस जारी किया। वहीं स्कूल में बच्चों को छुट्टी करवा कर रवाना किया गया। बाड़मेर और बालोतरा शहर व उसकी सीमा से लगते राजस्व गांवों की स्कूलों में 1 से 9 वीं तक बच्चों की नियमिति कक्षाएं नहीं लगेगी। इसी तरह शाम को एडीएम ने शहर में दुकानों का निरीक्षण किया, जहां गाइडलाइन की पालना नहीं करने की स्थिति में 7 दुकानों को सीज किया, जो अगले तीन तक बंद रहेगी। इन दुकानों पर सोशल डिस्टेसिंग और मास्क की पालना नहीं हो रही थी।

बाड़मेर में 105 दिन में लगे 3.10 लाख टीके: बाड़मेर में काेराेना टीकाकरण अभियान शुरू होने के 105 दिन में 3.10 लाख टीके लग गए है। अब तक 2.77 लाख लोगों ने कोरोना टीके की पहली डोज लगवा दी है। मंगलवार को भी जिले में 23077 टीके लगाए गए। इसमें 21409 लोगों ने पहली और 1668 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई।

संक्रमण: 5 पॉजिटिव केस आए, विभाग ने लिए 749 सैंपल
मंगलवार को बाड़मेर स्वास्थ्य विभाग ने 749 सैंपल लिए हैं, जिसमें 5 कोरोना रोगी मिले। 2 रोगियों को डिस्चार्ज किया गया है। ऐसे में 76 एक्टिव केस बचे है। बढ़ते कोरोना को चलते एक बार फिर जिला अस्पताल में कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें