पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:1015 विद्यार्थियों का नामांकन, प्रधानाचार्य सहित 14 कार्मिकों के पद खाली, परेशानी

धनाऊ4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 जनवरी को खुलेगी स्कूल, पद रिक्तता के कारण पढ़ाई होगी प्रभावित

सीमावर्ती क्षेत्रों में निजी स्कूलों को पछाड़कर अच्छा परिणाम देने वाला धनाऊ तहसील मुख्यालय पर स्थित 1015 विद्यार्थियों के नामांकन वाला सीनियर स्कूल शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है। कोरोना काल के बाद सरकार की गाइड लाइन के अनुसार अब स्कूल जल्द खुलने वाले है। बड़े अंतराल के बाद विद्यालय खुलने से विद्यार्थी बहुत उत्साहित है लेकिन शिक्षकों की कमी उनके उत्साह के आड़े आ रही है।

वर्तमान समय में जहां निजी संस्थाएं विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दिखाकर अपनी ओर आकर्षित करती है वहीं राउमावि धनाऊ में पढाई के उच्च श्रेणी के माहौल तथा शिक्षकों की कार्य कुशलता से इस विद्यालय में हर सत्र में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है तथा अभी इस विद्यालय में विद्यार्थियों का नामांकन 1015 के करीब है। ऐसे में शिक्षकों व अन्य कार्मिकों की कमी की वजह से इन विद्यार्थियों की पढ़ाई में व्यवधान हो रहा है। स्कूल खुलते ही विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की कमी रहेगी।

राउमावि. धनाऊ में शिक्षकों की ट्रांसफर के बाद खाली हुए पद

इस विद्यालय में प्रधानाचार्य का एक, राजनीति विज्ञान व्याख्याता के तीन में से एक पद रिक्त, इतिहास व्याख्याता के तीन में से दो पद रिक्त, रसायन विज्ञान व्याख्याता, जीव विज्ञान व्याख्याता, भौतिक विज्ञान व्याख्याताओं के स्वीकृत एक- एक पद भी रिक्त है। इसके अलावा लाइब्रेरियन एक, तीन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, एक वरिष्ठ सहायक व तीन विशेष शिक्षक के पद स्वीकृत है, जो वर्तमान में रिक्त है।

^18 जनवरी से विद्यालय खुलने जा रहे हैं। स्थानांतरण के कारण पद रिक्तता की समस्या बढ़ी है। इसको लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत करवाएंगे। साइंस फैकल्टी के लिए समीक्षा कर व्यवस्था करने के प्रयास किए जाएंगे।
.- चतराराम पंवार, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, धनाऊ

^सांइस फैकल्टी में पद रिक्तता से सबसे ज्यादा दिक्कतें आ रही है। साइंस वर्ग में व्याख्याता थे, उनका अपने अपने गृह जिले में स्थानांतरण हो गया है। इस वजह से इस फैकल्टी में सबसे ज्यादा दिक्कतें आएगी। अभिभावकों के अनुरोध पर वरिष्ठ अध्यापक बबलेश कुमार द्वारा गणित के साथ साथ पिछले दो सत्र से कैमिस्ट्री भी पढ़ाई जा रही है।
- सद्दाम हुसैन धनाऊ, सामाजिक कार्यकर्ता

^राउमावि धनाऊ में पद रिक्तता के चलते पढाई में व्यवधान हो रहा है। विद्यालय में अच्छा नामांकन है। पढ़ाई का माहौल भी अच्छा है लेकिन पद रिक्तता से विद्यार्थियों का भविष्य अंधकार में है।
- गंगाराम मूढ़, ग्रामीण

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser