• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Now The Officer employee Who Has Gone To The Wedding Has To Give Information To The SDM If More Than 50 People Are Involved

सख्ताई:अब शादी में गए अफसर-कर्मचारी को 50 से अधिक लोग शामिल होने पर एसडीएम को देनी होगी सूचना

बाड़मेरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार ने कलेक्टरों को जारी किए आदेश, पालना नहीं करने पर होगी कार्रवाई

शादी या अन्य सामाजिक समारोह में 50 अधिक लोग एकत्रित होने पर कर्मचारियों को तुरंत सूचना देनी होगी। इसमें लापरवाही बरतने पर कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस आशय के आदेश कलेक्टरों को जारी किए हैं। कर्मचारी ही नहीं अधिकारियों की भी जिम्मेदारी तय की गई है। अधिकारी व कर्मचारी किसी शादी समारोह में शामिल होते हैं और वहां पर 50 से अधिक लोग एकत्रित होते है तो संबंधित एसडीएम को सूचना देना अनिवार्य है। 

राज्य के गृह विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों को आदेश जारी कर इसका पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। गृह विभाग के आदेशों की पालना कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि जिले में पदस्थापित यदि कोई अधिकारी और कर्मचारी किसी विवाह समारोह में शामिल होता है और उसमें 50 से अधिक व्यक्ति शामिल होते हैं, तो इसकी तत्काल सूचना उपखंड अधिकारी या जिला नियंत्रण कक्ष को देनी होगी। यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी विवाह में शामिल होते हुए भी सूचना नहीं देता है तो विधिक प्रावधानों के तहत उसके खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी।
50 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकते हैं
राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विवाह संबंधी समारोह में शामिल होने वाले व्यक्तियों की संख्या तय कर रखी है। शादी समारोह में वर और वधू पक्ष की ओर से कुल 50 व्यक्ति शामिल हो सकते हैं। विवाह आयोजित करने की पूर्व सूचना संबंधित एसडीएम को देनी होगी।

विवाह कराने के लिए एसडीएम की अनुमति लेने की बाध्यता सरकार ने हटा दी है। राज्य में सामाजिक, धार्मिक समारोह और सांस्कृतिक समारोह के आयोजन करने पर भी बैन लगा हुआ है। कोई भी व्यक्ति शादी समारोह में सार्वजनिक सड़क पर डीजे या बैंड बाजे का उपयोग नहीं कर सकेगा।

खबरें और भी हैं...