पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उपलब्धि:सर्वांगीण विकास के लिए एनएसएस जरूरी: जाखड़

धोरीमना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 19वें विद्यालय भीमथल में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई शुरू, खुशी जताई

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भीमथल में वर्ष 2020-21 में बाड़मेर जिले के एकमात्र विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की यूनिट माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर ने स्वीकृत दी है। प्रधानाचार्य रूप सिंह जाखड़ ने बताया कि धोरीमन्ना उपखंड का पहला विद्यालय है जहां राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस )की यूनिट स्वीकृत हुई है।

बाड़मेर जिले में कुल 18 विद्यालय में पहले राष्ट्रीय सेवा योजना चल रही थी अब एक और कड़ी जुड़ गई है, कुल 19 विद्यालय हो गए हैं। विद्यालय में एनएसएस इकाई स्वीकृत होने से छात्र देशभक्ति, राष्ट्र सेवा व सामाजिक सरोकारों से जुड़ेंगे। विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित में कार्य करते है।

साक्षरता संबंधी कार्य पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य और सफाई आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ित लोगों की सहायता आदि कार्य किए जाते है। जाखड़ ने बताया कि विद्यार्थी जीवन से ही समाजोपयोगी कार्य में रहने से समाज सेवा व राष्ट्र सेवा के गुणों का विकास होता है। 2 वर्षीय सेवा व दो सात दिवसीय कैंप पूर्ण करने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा।

इसमें कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों का ही पंजीयन होता है। इस अवसर पर ग्राम पंचायत के सरपंच रामलाल डऊकिया, व्याख्याता शंकराराम विश्नोई, गोविंदराम, सुनील कुमार, शैतान विश्नोई, लादूराम, रमेश कुमार सहित ग्रामीणों ने खुशी जताई है।

खबरें और भी हैं...