पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नर्सिंग की उपाधि:नर्सिंग ट्यूटर लिखमाराम को पीएचडी इन नर्सिंग की उपाधि, ​​​​​​​जाेधपुर संभाग के ऐसे पहले नर्सिंग ट्यूटर बने

बाड़मेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला अस्पताल के नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्र के नर्सिंग ट्यूटर के पद कर कार्यरत लिखमाराम चौधरी ने टांटिया यूनिवर्सिटी श्री गंगानगर से डॉ. खेमचंद गर्ग के निर्देशन में पीएचडी इन नर्सिंग की उपाधि प्राप्त की है। चाैधरी जाेधपुर संभाग के पहले नर्सिंग ट्यूटर है जिन्हाेंने यह उपाधि ली है। गिड़ा तहसील के चक निम्बा की ढाणी के निवासी डॉ. चाैधरी ने नर्सिंग प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद नर्स ग्रेड द्वितीय के पद पर जोधपुर जिले के बालेसर सीएचसी पर नियुक्त हुए।

पद पर कार्य करते हुए इन्होंने मास्टर ऑफ केमेस्ट्री, मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस, मास्टर ऑफ नर्सिंग की तीन मास्टर डिग्री प्राप्त की है। डॉ.चाैधरी ने शहर के नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थानों में जीएनएम तृतीय वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों के मद्य प्रसव पश्चात अन्तः गर्भाशय युक्ति के निवेशन में,संरचनात्मक अध्ययन कार्यक्रम की प्रभाविता का अध्ययन करना पर शोध कार्य किया है। यह उपलब्धि समाज एवं राष्ट्र के लिए अत्यंत उपयोगी है।

देश जनसंख्या समस्या से जूझ रहा है, वर्तमान में आमजन के अलावा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए भी लाभकारी है। डॉ. चौधरी ने अपने शोध को जीएनएम तृतीय वर्ष के पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने के लिए इंडियन नर्सिंग काउंसिल को भी मेल पर अवगत करवाया है ताकि उनके शोध का लाेगाें काे लाभ मिल सके।

खबरें और भी हैं...