• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • On The First Day Of Navratra, There Is A Decrease In The Establishment Of Temples And Homes, The Crowd Of Devotees Gathered In The Goddess Temples.

धर्म समाज:नवरात्रा के पहले दिन मंदिरों व घरों में घट स्थापना, देवी मंदिरों में दर्शन को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

बाड़मेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर. नवरात्रि पर्व पर गढ़ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर. नवरात्रि पर्व पर गढ़ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

नवरात्रा के पहले दिन देवी मंदिरों में अल सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। शहर के जोगमाया गढ़ मंदिर में सुबह चार बजे से श्रद्धालुओं का पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। सूर्योदय के समय जोरदार भीड़ हो गई। सुबह की आरती के बाद लोगों ने माता को प्रसादी चढ़ाकर धोक लगाई। इसी तरह शहर के विभिन्न मंदिरों में पहले दिन घट स्थापना के बाद देवी की पूजा की गई। लोगों ने नवरात्रा के दिन उपवास रखे और घरों में भी घट स्थापना की। कोरोना काल के लंबे समय बाद खुले देवालयों में लाखों श्रद्धालुओं ने धोक लगाई।

बायतु, सिद्ध श्री खेमा बाबा के मंदिर मे नवरात्रा के पावन पर्व पर घट स्थापना की गई। गोगाजी महाराज के मंदिर मे पुजारी श्रवण गौड़ और खेमा बाबा मंदिर में पुजारी कैलाश गौड़ ने पूजा अर्चना करके शुभ मुहुर्त मे नौ दिवसीय अखंड ज्योत के साथ ही घट स्थापना की। इस दौरान मंदिर कमेटी के लक्ष्मणराम जाणी, हुकमाराम हुड्डा, गणपत चौधरी, हनुमान जाणी, देराजराम धतरवाल, सोनाराम गोदारा, अशोक धतरवाल, रिड़मलराम मूढ, राजू गौड़, अशोक गोदारा, शम्भु प्रजापत, गंगाराम जाणी सहित कई श्रद्धालु मौजूद रहे।

शिव, नवरात्रा स्थापना के पहले दिन क्षेत्र के कई मंदिरों में विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की गई। श्रद्धालुओं ने अखंड ज्योत के साथ दुर्गा सप्तमी के पाठ किए। पंडित मुकेश श्रीमाली ने बताया कि शिव मुख्यालय पर मां चामुंडा, माताजी की भाखरी भियाड में शीतला माता, हड़वेचा में देवल माता और गूंगा में उमा माता मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ के साथ विशेष पूजा अर्चना की गई। क्षेत्र के कई श्रद्धालुओं ने बड़े मंदिरों के लिए अपनी पैदल यात्रा शुरू की।

चौहटन, नवरात्रा का शुभारंभ चौहटे के जगदम्बा माता मंदिर में घट स्थापना के साथ प्रारंभ हुआ। जगदम्बा नवयुवक मंडल के हंसराज सिंघवी ने बताया कि जगदम्बा माता चौहटे वाले मंदिर में पंडित प्रवीण दवे द्वारा घट स्थापित किया गया। इसके अलावा आसपास के क्षेत्रों के विभिन्न मंदिरों में चौहटे माता मंदिर, गढ़ मन्दिर, खिंयल डेरी माता मंदिर, वांकलसरा बस्ती मन्दिर सहित विभिन्न स्थलों पर घट स्थापना के साथ नवरात्रा का शुभारंभ किया गया।

परेऊ, पंचायत समिति गिड़ा क्षेत्र में स्थित देवी देवताओं के विभिन्न मंदिरों व घरों में गुरुवार सुबह के शुभ मुहुर्त में नवरात्रा घट स्थापना की गई। क्षेत्र के परेऊ मठ, जोगमाया मंदिर, लापुंदड़ा में आवड़ माता मंदिर, जोगमाया मंदिर, कुम्पलिया में वांकल माता मंदिर, जरखेश्वर महादेव मंदिर, महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी सुबह के मुहुर्त घट स्थापना की गई। मंदिरों में महात्माओं व सेवकों के सानिध्य में घट स्थापना के साथ मंगल आरती, धूप, दीप जलाकर घट स्थापित किए गए।

खबरें और भी हैं...