जिले भर में कार्यक्रम:ज्योतिबा फुले की जयंती पर चिकित्सा शिविर में 250 लोगों को परामर्श देकर किया इलाज

बाड़मेर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर. चिकित्सा शिविर में स्वास्थ्य जांच करते हुए डॉक्टर। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर. चिकित्सा शिविर में स्वास्थ्य जांच करते हुए डॉक्टर।
  • चिकित्सा शिविर, रक्तदान के लिए रजिस्ट्रेशन व भामाशाहों का किया सम्मान

समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के उपलक्ष्य में रविवार को शहर के चौहटन रोड स्थित हनुमान मंदिर में सुबह 11 बजे जटिया समाज सेवा समिति तथा नवजीवन हॉस्पिटल के तत्वावधान में एक दिवसीय निशुल्क चिकित्सा एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। जटिया समाज के मीडिया प्रभारी हितेश तंवर ने बताया कि निशुल्क शिविर का शुभारंभ विधायक मेवाराम जैन, सभापति दीपक माली, पीएमओ डॉ.बीएल मसुरिया सहित जटिया समाज के कई लोगों ने फीता काटकर किया। महात्मा ज्योतिबा फुले की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलित एवं अतिथियों द्वारा पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

इस दौरान विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में गरीब समाज में इस प्रकार के शिविर के आयोजन होने से गरीबों को काफी सहूलियत होगी। जानकारी के अभाव में कुछ लोग छोटी-छोटी बीमारियों को नजर अंदाज कर देते हैं। इससे बाद में वे गम्भीर रोगों के शिकार हो जाते हैं। विधायक ने जटिया समाज द्वारा चलाए गए निशुल्क चिकित्सा शिविर की प्रशंसा एवं सराहना की। सभापति दीपक माली ने कहा कि हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहना चाहिए।

हम परिवार, समाज व राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन तभी कर सकते है जब हम निरोग रहेंगे। इस प्रकार के चिकित्सा शिविरों का आयोजन होते रहना चाहिए। जिससे कई लोग निशुल्क इलाज से लाभान्वित हो सके।

जटिया समाज के अध्यक्ष एडवोकेट प्रेम प्रकाश चौहान ने बताया कि शिविर के दौरान रक्तदान सच्ची मानवता की मिसाल को कायम रखते हुए ब्लड डोनर्स का जटिया समाज सेवा समिति के नाम से एक ग्रुप भी बनाया गया। रक्तदान के लिए बनाए गए ग्रुप में समाज के 150 लोगों ने हिस्सा लेकर अपना ब्लड जांच करवाकर रजिस्ट्रेशन करवाया। चौहान ने बताया कि समाज का यह रक्तदाता समूह बाड़मेर वासियों के लिए आपातकालीन रक्तदान को लेकर हर समय तत्पर रहेगा।

निशुल्क चिकित्सा शिविर में जटिया समाज के 250 लोगों को निशुल्क जांच एवं परामर्श दिया गया। शिविर में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. विजेंद्र गजराज, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नूपुर गुप्ता, फिजिशियन डॉ. सिद्धार्थ चौहान सहित कई चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दी।

शिविर में बच्चों की सामान्य और गम्भीर बीमारियों का उपचार, 5 वर्ष तक के बच्चों का पूर्ण चेकअप, नवजात और बच्चों में खून की कमी, बार-बार बुखार या दस्त होना, नवजात और बच्चों का पूर्ण विकास नहीं होना, बच्चों में जन्मजात व्याधियों का निवारण, गर्भवती और धात्री महिलाओं का पूर्ण चेकअप, सामान्य और जटिल गर्भावस्था देखभाल, महिलाओं में खून की कमी, महिलाओं में महामारी संबंधित परेशानी का उपचार, महिलाओं में सामान्य और गम्भीर बीमारियों का उपचार सहित अनेक कई तरह की बीमारियों का निशुल्क जांच एवं परामर्श दिया गया।

चिकित्सा शिविर को लेकर समाज के बच्चे से लगाकर बुजुर्ग ने इस सेवा कार्य मे सहयोग किया। इस दौरान अध्यक्ष एडवोकेट प्रेम प्रकाश चौहान, भंवरलाल खोरवाल उपाध्यक्ष, चन्दन जाटोल महामंत्री, प्रतापचंद जैलिया कोषाध्यक्ष, कार्यक्रम प्रभारी चंद्रप्रकाश गोंसाई, पूनमचंद खोरवाल, विशनाराम बाकोलिया, मिश्रीमल जैलिया, सम्पतराज सुवांसिया, हीरालाल खोरवाल, देवीलाल गोंसाई, उम्मेद जाटोल, भंवरलाल खोरवाल, मनोहर फुलवारिया, नरेंद्र तंवर, ओमप्रकाश तिगोया, कमलेश कुलपति, विक्रम सुवांसिया, कैलाश सुवांसिया, खेमचंद बडेरा, देवीलाल कुलदीप, किशन बडेरा, रायचंद जाटोल, लीलाराम चौहान, पोकरदास फुलवारिया सहित कई लोग मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...