• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • On The Third Day, Revenue Minister Harish Chaudhary Spoke To MLA Hemaram Chaudhary Over The Phone, Saying That They Are Right

विधायक हेमाराम चौधरी का धरना खत्म:गुड़ामालानी में एक्सरे और सोनोग्राफी मशीनें केयर्न वेदातां द्वारा उपलब्ध करवाने सहित 6 मांगें मानी, रागेश्वरी गैस टर्मिनल के गेट पर तीन दिन से दे रहे थे धरना

बाड़मेर6 महीने पहले
धरनास्थल पर विधायक हेमाराम चौधरी केयर्न और प्रशासन के अधिकारियों से बात करते हुए।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और गुड़मालानी विधायक हेमाराम चौधरी का धरना सोमवार को तीसरे दिन कंपनी से हुए समझौते के बाद समाप्त हो गया। केयर्न वेदातां की कंपनी रागेश्वरी गैस टर्मिनल (आरजीटी) ने विधायक की छह मांगों पर सहमति जता दी। जिसके बाद उन्होंने धरना खत्म कर दिया। उल्लेखनीय है कि कोरोना वैश्विक महामारी की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए गुडामालानी में अत्याधुनिक सुविधा से युक्त अस्पताल का निर्माण करवाने व युवाओं को रोजगार की प्रमुख मांगों को लेकर शनिवार से कंपनी के गेट पर धरना दहे रहे थे। उनका आरोप था कि कंपनी अपने सीएसआर फंड के तहत क्षेत्र का विकास नहीं कर रही है।

ऐसे निकला हल

विधायक से रविवार को कंपनी के अधिकारियों ने मुलाकात की थी और उनकी मांगों की पूर्ति के लिए समय मांगा था। इसके बाद सोमवार को हेमाराम चौधरी और कंपनी के अधिकारियों के बीच करीब डेढ घंटे तक चली वार्ता सफल रही है। कंपनी ने छह मांगों पर सहमति दे दी। कंपनी की तरफ से सीएसआर के डॉ उमा बिहारी, सिक्योरिटी के कैप्टन ओमप्रकाश, हेमंन्त शर्मा, शैलेश शर्मा के साथ वार्ता हुई।

इन मांगो पर बनी सहमति

1. सीएचसी गुड़ामालानी में एक्सरे और सोनोग्राफी मशीनें कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाई जाएंगी।

2 सीएचसी की बिल्डिंग अपग्रेड की जाएगी और ऑपरेशन थियेटर, ICU और CCU (Child Care Unit) वार्डों में सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

3. चार स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम जिसमें (शिशु रोग विशेषज्ञ, मेडिसिन, ऑर्थोपेडिक (हड्डी रोग), गॉयनोलॉजिस्ट (स्त्री रोग विशेषज्ञ) की सेवाओं दी जाएंगी

4. कंपनी द्वारा CHC गुड़ामालानी के लिए नियमित सेवा के रूप में दो मेडिकल एम्बुलेंस की सुविधा दी गई है।

5. स्थानीय रोजगार के लिए अप्रशिक्षित और अर्द्ध प्रशिक्षित लोगों को कंपनी में नौकरी उपलब्धता के आधार पर दी जाएगी।

6. कंपनी में कार्यरत संबंधित सहयोगी कंपनियों की लिस्ट उपलब्ध करवा दी जाएगी।

ये थीं प्रमुख मांगे

विधानसभा क्षेत्र गुडामालानी में RGT, RDG और 15 वेलपेड से CSR मद की जो राशि बनती है इसमें से कुछ राशि कोरोना वैश्विक महामारी की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए गुडामालानी में अत्याधुनिक सुविधा से युक्त अस्पताल का निर्माण करवाया जाए।

कंपनी के उपयोग में ली जा रही रिगो (मशीनरी) के कारण यहां की सड़कें टूट गई हैं। इन मशीनों का वजन सड़कें नहीं झेल पातीं। इन सड़कों की समय-समय पर मरम्मत करवाई जाए। अन्य विकास कार्य लोगों की आवश्यकता के अनुसार करवाया जाए। पूर्व में हुए समझौते के अनुसार स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जाए।

राजस्व मंत्री ने की थी हेमाराम से फोन पर बात

धरने के तीसरे दिन बायतू विधायक और राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने हेमाराम को फोन किया और उनकी मांगों को सही बताया। वहीं हेमाराम ने कहा कि कंपनी बार-बार आवश्वासन देती है। पहले भी स्थानीय लोगों और किसानों ने रोजगार की मांग पर लंबे समय तक धरने पर बैठे थे। ग्रामीणों और कंपनी के बीच लिखित समझौता भी हुआ था लेकिन अभी तक समझौते पर अमल नहीं हुआ है।

खबरें और भी हैं...