अच्छी बारिश का इंतजार:मानसून आने के दो माह बाद सिर्फ 30 फीसदी बारिश, सात दिन में हल्की बारिश की संभावना

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मानसून के दो माह बीत चुके हैं, लेकिन शहर काे अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार है। अभी तक केवल 90 एमएम बारिश हुई है। इस मानसून सत्र की औसत बारिश का महज 30 प्रतिशत के आस पास ही है।

अभी भी मानसून की 70 प्रतिशत बारिश बाकी है। शनिवार को अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम 27.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौजूदा मौसमी तंत्र के अनुसार अगले एक सप्ताह में ज्यादा तेज बारिश की संभावनाएं नजर नहीं आ रही हैं।

ऐसे में मानसून का ढाई माह निकल जाएगा और अच्छी बारिश नहीं होगी। जिलेभर में लगातार बादलों की आवाजाही है, लेकिन बारिश नहीं हाे रही। बंगाल की खाड़ी की तरफ बना कम दबाव के क्षेत्र का मूवमेंट राजस्थान की तरफ नहीं होने से यह स्थितियां बन रही हैं।

कम दबाव के क्षेत्रों का रुख नहीं
जुलाई माह में मानसून आने से लेकर अब तक 3 से 4 कम दबाव के क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में विकसित हो गए है, यह यदि सही रूट से चले तो यह बंगाल की खाड़ी से उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश होते हुए राजस्थान की तरफ बढ़ते है। ज्यादातर कम दबाव के क्षेत्र राजस्थान की तरफ आए ही नहीं। जिससे पश्चिमी राजस्थान में बारिश कम हुई।

अभी बारिश की संभावना कम
वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है, लेकिन वह उत्तरी मध्यप्रदेश व दक्षिणी उत्तर प्रदेश के बीच है। इसका असर पश्चिमी राजस्थान की तरफ नहीं है, इसीलिए बादलों की आवाजाही के बावजूद बारिश नहीं हो रही। वहीं अगले एक सप्ताह में कोई नया कम दबाव का क्षेत्र विकसित नहीं हो रहा, इसीलिए बड़ी बारिश के लिए अभी इंतजार करना होगा।

खबरें और भी हैं...