पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Oxygen Plants Will Be Set Up At 5 Community Health Centers Of Barmer Due To Corona Epidemic, Financial Approval Continues

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियां तेज:कोरोना महामारी के चलते बाड़मेर के 5 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, वित्तिय स्वीकृति जारी

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुड़ामालानी। - Dainik Bhaskar
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुड़ामालानी।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सरकार ने जिले में 50 बेड से अधिक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्वीकृति जारी कर दी है और जल्द काम शुरू हो जाएगा।

इन केन्द्रों पर 35 सिलेंडर की उत्पादन क्षमता वाला यह प्लांट स्थापित करने के लिए प्रति केंद्र 122.72 लाख स्वीकृत किए हैं। ले में धोरीमना, चौहटन, समदड़ी, गुड़ामालानी, बायतु में ऑक्सीजल जनरेशन प्लांट की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल विश्नोई ने बताया कि राज्य सरकार ने जिला अस्पताल बाड़मेर एवं उप जिला अस्पताल बालोतरा के बाद जिले के 5 चिकित्सा संस्थानों पर भी ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की स्वीकृति जारी कर दी है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धोरीमन्ना, चौहटन, समदड़ी, गुडामालानी एवं बायतु पर ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की है। इन केन्द्रों पर 35 सिलेंडर की उत्पादन क्षमता वाला यह प्लांट स्थापित करने के लिये प्रति केंद्र 122.72 लाख स्वीकृत कर उच्चतम प्राथमिकता के आधार पर यह कार्य शीघ्र पूर्ण करने के आदेश जारी किये गये हैं।

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर में जिला अस्पताल में प्रतिदिन 1200-1400 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत होती थी। यह सिलेंडर भामाशाहों के सहयोग से और निजी कंपनी से खरीदने पड़े थे।

खबरें और भी हैं...