पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

घुसपैठ:तारबंदी पार कर भारत की सीमा में घुसा पाक घुसपैठिया ढेर,दो फ्लैग मीटिंग के बाद पाक ने माना अपना नागरिक

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घुसपैठिये के साथ पांच से सात लोग भी बॉर्डर पार करने की फिराक में थे, फायरिंग के बाद भाग निकले
  • नकली नोटों की खेप के बाद पाक की नापाक घुसपैठ, बॉर्डर पर बढ़ाई गश्त, आज शव पाक को सुपुर्द करेंगे
  • रात 12.40 बजे घुसपैठ का प्रयास, बीएसएफ जवानों की सतर्कता से सरहद में घुसते ही मारा गया पाक घुसपैठिया

पाकिस्तान से तारबंदी फांदकर भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहे घुसपैठिये को गश्त लगा रहे बीएसएफ के जवानों ने कई चेतावनी दी। लेकिन वह आगे बढ़ता ही गया। इस पर जवानों ने गोली मार उसे वहीं पर ढेर कर दिया।

बाड़मेर के बाखासर में बीकेडी से सटी पाकिस्तान सीमा पर शुक्रवार रात 12.40 बजे गश्त के दौरान बीएसएफ के जवानों ने तारबंदी के पास कुछ हलचल देखी। पास जाकर देखने पर पता चला कि एक युवक सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। जवानों ने उसे वहीं रुकने को कहा। लेकिन चेतावनी को दरकिनार कर वह भारतीय क्षेत्र में आगे बढ़ता रहा। इस पर उन्होंने उसे बार-बार चेतावनी दी,लेकिन युवक के नहीं मानने पर जवानों ने फायरिंग शुरू कर दी।

दो गोली लगते ही पाकिस्तानी युवक वहीं पर ढेर हो गया। पाक रेंजर्स को सूचना दी गई, लेकिन पाक ने नागरिक मानने से ही इनकार कर दिया, लेकिन तीसरी बार हुई फ्लैग मीटिंग में पाकिस्तान ने उसे आखिरकार अपना नागरिक मान लिया। रविवार को शव पाक को सुपुर्द किया जाएगा।

बाखासर थानाधिकारी भंवर सिंह ने बताया कि बीएसएफ के एसी मनीष ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि पाक की तरफ से बीकेडी बॉर्डर पर एक युवक रात्रि में करीब 12.40 बजे तारबंदी फांदकर भारत की तरफ कूदा। बीएसएफ जवान ने उसे तीन बार ललकारा,लेकिन वह नहीं रुका।

इसके बाद जवान ने गोलियां चलाई जिससे घुसपैठिया मारा गया। शनिवार सुबह 7 बजे पुलिस को इतला दी गई। सूचना के बाद पुलिस ने मौका मुआयना किया। बाड़मेर एसपी आनंद शर्मा,चौहटन डीएसपी अजीत सिंह ने मौके पर जाकर घटनाक्रम की जानकारी ली। पुलिस ने बाखासर में घुसपैठिये का पोस्टमार्टम करवा दिया, लेकिन बाखासर में मोर्चरी में शव रखने की व्यवस्था नहीं होने पर बाड़मेर जिला अस्पताल में शिफ्ट करवाया है।

नकली नोटों की खेप के बाद घुसपैठ का असफल प्रयास
पाक अपने नापाक मंसूबों से बाज नहीं आ रहा है। नकली नोटों की खेप मिलने के बाद शुक्रवार देर रात बॉर्डर से घुसपैठ का असफल प्रयास किया। मारे गए घुसपैठिये के साथ पांच से सात लोग शामिल थे, लेकिन बीएसएफ जवानों की ओर से चलाई गई गोलियों की आवाज सुनकर भाग गए। बॉर्डर पर घुसपैठिये के साथ आए लोगों के पद चिन्ह भी मिले हैं। इस घटना के बाद बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी है।

दो फ्लैग बैठकों में पाक का साफ इंकार, देर रात माना अपना नागरिक
देर रात को मारे गए पाकिस्तान घुसपैठिये की जानकारी देने के लिए दो बार बीएसएफ एवं पाक रेंजर्स की फ्लेग मीटिंग भी हुई, लेकिन पाक ने उसे अपनाने से इंकार कर दिया है। हालांकि देर रात हुई फ्लैग मीटिंग में पाकिस्तान ने उसे आखिरकार अपना नागरिक मान लिया। रविवार को शव पाक को सुपुर्द किया जाएगा। जबकि शनिवार को तीन बार हुई बैठकों में पाक ने घुसपैठिये को अपना नागरिक मानने से इनकार कर दिया था।

घुसपैठिये के साथ बॉर्डर क्रॉस करने आए थे पांच से सात लोग

पाक की ओर से घुसपैठ हुई उस वक्त घुसपैठिये के पीछे पांच से सात लोग भी थे, संभवत: पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई की ओर से घुसपैठ कराई गई है। एक युवक को भारत की सीमा में भेजा गया, बीएसएफ की गोलियों की आवाज सुनकर अन्य लोग भाग गए।

शनिवार को पाक को घुसपैठिये की जानकारी दी गई तब उन्होंने इससे इंकार कर दिया। बीएसएफ की ओर से पदचिन्ह दिखाए गए, घुसपैठिये के अलावा अन्य लोग जो उसके साथ थे उनके निशान भी दिखाए गए। फिर भी पाक ने नहीं माना। इस क्षेत्र में इस प्रकार की यह पहली घुसपैठ की घटना सामने आई है।

पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई की ओर से पिछले वर्ष मुनाबाव क्षेत्र में घुसपैठ कराई गई थी। 9 सितंबर 2019 को पाक ने एक नाबालिग को भारत की सीमा में धकेला था। मुनाबाव में वह पकड़ा गया। इस बार स्थान बदल कर बाखासर क्षेत्र के बीकेडी एरिया को चुना। लेकिन दोनों बार ही पाक अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाया। इस बार बीएसएफ ने घुसपैठिये को मार गिराया।

एजेंसियां पता लगाने में जुटी

पाकिस्तान की ओर से देर रात बॉर्डर क्रॉस कर राजस्थान के रास्ते भारत आने की साजिश के बाद अब एजेंसियां इस बात का पता लगाने में जुट गई है कि आखिर ये युवक किस फिराक से अंदर आकर तारबंदी को क्रॉस कर रहा था। वहीं जानकार बता रहे हैं कि पाकिस्तान जानबूझकर भारत की सुरक्षा व्यवस्था की पड़ताल करने के लिए इस तरह की हिमाकत कर रहा है। इसके पीछे कोई बड़ी साजिश होने की भी संभावना भी जताई जा रही है।

बीएसएफ हर वक्त अलर्ट

  • देश की सीमा पर बीएसएफ हर वक्त हाई अलर्ट पर है, पाक की ओर से देर रात को एक घुसपैठिया तारबंदी फांदकर भारत में घुस गया। जिसे जवानों ने मार गिराया। बीएसएफ की चौकस निगाहों से कोई बच नहीं सकता है। - एम. एल. गर्ग, डीआईजी, गुजरात फ्रंटियर।
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें