पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:जल जीवन मिशन में महिलाओं की भागीदारी जरूरी

बाड़मेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाड़मेर ग्रामीण पंचायत में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में सरपंच कमला ने कहा

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक बाड़मेर ग्रामीण ग्राम पंचायत मुख्यालय मे आयोजित की गई। कार्यशाला में महिलाओं की भागीदारी को लेकर बाड़मेर ग्रामीण ग्राम पंचायत की सरपंच कमला प्रजापत ने कहा कि इस मिशन की सफलता के लिए महिलाओं की भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है।

जन स्वास्थ्य विभाग अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता पवन परिहार ने बताया कि जल एवं स्वच्छता समिति की कार्यशाला राजीव गांधी केंद्र सेवा केंद्र पर किया गया। जिसमें ग्रामीणों को केंद्र की योजना जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

कार्यशाला में जल जीवन मिशन में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में समिति के सदस्यों को उनकी भूमिका एवं कार्य के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में जल संरक्षण के तरीके पेयजल योजनाओं के संचालन संधारण खाता संचालन एवं जन जागरूकता से कार्य करने के संदर्भ में संदर्भ व्यक्ति अशोक सिंह ने जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन की सफलता के लिए यह परिकल्पना की गई है कि समुदाय ही गांव की जल संबंधित योजना, क्रियान्वयन, प्रबंधन, संचालन और रखरखाव में मुख्य भूमिका निभाएगा। वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर में जल का कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

ग्राम स्तर पर ग्राम जल एवं स्वच्छता प्रत्येक राजस्व ग्राम पर गठित की गई है। उन्होंने जल की गुणवत्ता पर विभिन्न जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की। कार्यशाला में समिति सचिव नरपत सिंह, समाजसेवी खेराज प्रजापत ने भी अपने विचार प्रकट किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें