पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटवारियों ने अतिरिक्त चार्ज छोड़ा:सेड़वा में 20 पटवारियों के पद खाली, काम बाधित; रिक्त पदों ने किसानों की बढ़ाई परेशानी

सेड़वा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

सेड़वा तहसील क्षेत्र में 42 पटवार मंडलों में 20 पटवारियों के पद बीते लंबे समय से रिक्त है। वहीं अतिरिक्त चार्ज का बहिष्कार करने से परेशानी बढ़ गई है। वर्तमान में सिर्फ 22 पटवारी ही मूल पदों पर कार्यरत है। अतिरिक्त चार्ज के बस्ते तहसील कार्यालय में जमा करवा चुके हैं। इस स्थिति में लोगों के कामकाज प्रभावित हो रहे हैं। सेड़वा उपखंड के 42 पटवार सर्किल में से मात्र 22 पटवारी ही कार्यरत है तथा 20 पटवारियों के पद पिछले 3 वर्ष से रिक्त है।

हाल ही में राजस्थान पटवार संघ के आह्वान पर पूरे राजस्थान में पटवारियों ने 15 जनवरी से अतिरिक्त पटवार मंडलों के चार्ज का रिकॉर्ड तहसील कार्यालय में जमा करवा दिया है। जबकि अतिरिक्त पटवारियों के 80 दिन से पद रिक्त चलने से सैकड़ों किसानों के राजस्व संबंधी कार्य प्रभावित हो रहे हैं। सेड़वा एवं आसपास के क्षेत्रों के सैकड़ों किसान प्रतिदिन पटवारियों की हड़ताल को लेकर कभी पटवारियों के पास तो कभी तहसील कार्यालय के चक्कर काटते नजर आ रहे हैं। पटवारियों द्वारा अतिरिक्त कार्य का बहिष्कार किए जाने से रिक्त पटवार मंडलों का कार्य कोई नहीं कर रहे हैं।

सेड़वा उपखंड के आधे से अधिक पटवारियों के पद रिक्त होने से किसानों का कार्य प्रभावित हो रहा है तथा किसान अपने कार्यों को लेकर पटवार घर के चक्कर निकाल रहे हैं। लेकिन पटवारियों की पिछले ढाई माह से हड़ताल होने से किसान परेशान हो रहे हैं। सरकार जल्द ही पटवारियों की मांगों पर सहमति बनाकर हड़ताल समाप्त करवाए।
-लाधूराम विश्नोई, तहसील अध्यक्ष, भारतीय किसान संघ सेड़वा।

पिछले ढाई माह से पटवारी के चक्कर लगा रहा हूं। पटवारी हड़ताल पर होने से मेरा नामांतरण नहीं होने से बैंक से ऋण प्राप्त नहीं हो पा रहा है जिसको लेकर मेरे साथ साथ है ऐसे कई किसान है जो परेशान हो रहे हैं।
-अदरीम खान, किसान, पीरू का तला।

पटवारियों ने राजस्थान पटवार संघ के आह्वान पर अतिरिक्त कार्य के बस्ते तहसील में जमा करवा दिए हैं पटवार संघ एवं राज्य सरकार के बीच में वेतन विसंगतियों के संबंध में पूर्व में हुए समझौते को लागू नहीं करने तक अतिरिक्त कार्य का बहिष्कार जारी रहेगा।
-धनराज चौधरी, अध्यक्ष, पटवार संघ उपशाखा सेड़वा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें