पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Preparation Of Campaign With The Administration Villages In 17 Blocks Of The District, 20 To Village Meetings Will Be Held

प्रशासन गांव के संग अभियान:जिले के 17 ब्लॉक में प्रशासन गांवों के संग अभियान की तैयारी, 20 से ग्राम सभाएं होगी

बाड़मेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के 17 ब्लॉक में प्रशासन गांवों के संग पूर्व तैयारी अभियान की शुरुआात की गई। बाड़मेर पंचायत समिति हॉल में 13 ग्राम पंचायतों के सरपंच, ग्राम सेवक, वार्ड पंच, आंगनबाड़ी सहायिका, साथिन ने भाग लिया। पंचायत समिति बाड़मेर के विकास अधिकारी सुरेश कविया ने बताया गरीब, वंचित वर्ग एवं घुमंतू परिवार भूमिहीन है जिनको सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है उनको सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन योजनाओं से कैसे जोड़ सकें और कैसे इसका लाभ मिले यह हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। योजनाओं से जोड़ने की मुख्यधारा वार्ड पंच, सरपंच व ग्रामसेवक के माध्यम से गांव में एक भी सरकारी योजनाओं का पात्र परिवार छूटना नहीं चाहिए। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर अनीता सोनी ने जानकारी देते हुए कहा इस अभियान के चार चरण थे जिसमें राज्य स्तरीय प्रशिक्षण, जिला स्तरीय प्रशिक्षण और अब 14 से 18 तक ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण और इसके बाद में 20 से 30 सितंबर तक प्रत्येक गांव में ग्राम सभा का आयोजन होगा।

ग्राम सभाओं में दिव्यांग, एकल महिलाएं, पेंशन, पालनहार, नरेगा, जन्म प्रमाण पत्र, भूमिहीन के लिए पट्टा बनवाने की पूर्व तैयारी है। ग्राम सभाओं के माध्यम से पूर्व आवेदन तैयार कर 2 अक्टूबर से होने वाले प्रशासन गांव के संग अभियान में इन योजनाओं का लाभ मिल सके। प्रशासन गांव के संग अभियान के दौरान 19 विभागों के अधिकारी व कार्मिक मौजूद रहेंगे जो कमियां होगी उसको समय पर सुधारते हुए लोगों को ज्यादा से ज्यादा काम मौके पर ही किए जाएंगे।

इस अवसर पर अशोक गोयल ने बताया राजस्व विभाग द्वारा बंटवारा के प्रकरण बाकी है वह भी इसमें आवेदन करें। नरेगा के तहत किस तरह गांव में हम और विकास के काम कर सकते हैं जैसे पार्क बनाना, स्वच्छता के लिए कचरा निस्तारण का प्लान करवाना आदि के बारे में 2 अक्टूबर को होने वाली ग्राम सभा में नए प्रस्ताव दे सकते हैं। ब्लॉक प्रशिक्षक शोभा गौड़, प्रशिक्षक सोनाराम पाला मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...