पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Prices Of Gray Goods Rise For The First Time Due To Expensive Vehicle Prices; Rs 6 To 7 Per Meter Expensive, Market Volatile

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कारोबार:यान महंगा होने से पहली बार ग्रे माल के भाव बढ़े कपड़ा 6 से 7 रुपए प्रति मीटर महंगा, बाजार अस्थिर

स्वरूपसिंह सोढ़ा | बालोतरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टॉक माल रखने वाले उद्यमियों को राहत, बाहरी व्यापारियों के बढ़े भावों में खरीद नहीं करने से कपड़ा मार्केट में आई गिरावट
  • यान महंगा होने से महाराष्ट्र व कर्नाटक में कई लूमें बंद होने के कगार पर

कपास में तेजी आने के कारण यान महंगा होने से ग्रे माल के भाव काफी बढ़ गएहैं। बालोतरा में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के बाद पांच दशकों में पहली बार एक साथ ग्रे माल में 6 से 7 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। ग्रे भावों में अचानक आई बढ़ोतरी से उद्यमियों के सामने माल खरीदने व प्रोसेस को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है।

वहीं उद्यमियों की अपेक्षा से कई गुना भावों में ज्यादा उछाल होने से महाराष्ट्र व कर्नाटक में कई लूम बंद हो गई है। ऐसे में स्थानीय उद्यमियों के सामने भी कामकाज को लेकर दिक्कतें खड़ी हो गई है। अचानक ग्रे भाव बढ़ने से कपड़ा मार्केट में अस्थिरता आ गई है। अगर फरवरी-मार्च माह में भी यही भाव बरकरार रहे तो छोटे उद्यमियों को कामकाज बंद रखना पड़ सकता है।

उल्लेखनीय है कि बालोतरा औद्योगिक क्षेत्र में पोपलीन, नाइटी व लुंगी का माल तैयार होकर देश के विभिन्न राज्यों में बिक्री के लिए पहुंचता है, विशेषकर बाहर की मंडियों में यहां से तैयार पोपलीन माल की अधिक डिमांड रहती है। बालोतरा उद्योगिक क्षेत्र में संचालित 400 से अधिक कारखानों में पोपलीन का कपड़ा तैयार किया जाता है।

इस कारोबार का सालाना 10 हजार करोड़ का टर्नओवर है। यहां पर लूम नहीं होने से व्यापारी महाराष्ट्र के इचलकरंजी व कर्नाटक से कच्चा ग्रे माल मंगवाते हैं, इन दिनों कपास के भावों में बढ़ोतरी होने से यान (धागा) में भारी उछाल आया है। लूम संचालकों को कपास महंगी दरों में मिलने के कारण ग्रे भावों में अपने आप ही बढ़ोतरी हो गई है।

ऐसे में कपड़ा बाजार में गत 20 दिन से ग्रे भावों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार तक पोपलीन व नाइटी में 6.50 व लुंगी में 7.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इस पर बाहरी मंडियों के बाहर पुरानी दर पर माल खरीद रहे हैं, लेकिन दर बढ़ने के साथ अधिक भावों में खरीदारी करने के इच्छुक नहीं है। ऐसे में उद्यमियों के सामने महंगे भाव में कच्चा माल खरीद इन्हें प्रोसेस कर बाहरी मंडियों में बेचने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
कपड़ा खरीदने को लेकर असमंजस की स्थिति में कारोबारी

बालोतरा की औद्योगिक इकाइयों में प्रोसेस का काम किया जाता है, इसके लिए उद्यमी महाराष्ट्र व कर्नाटक की लूमों से ग्रे माल मंगवाते हैं, जिसका भुगतान प्रति मीटर के हिसाब से होता है। अब तक पोपलीन व नाइटी का ग्रे माल 20 से 22 रुपए प्रति मीटर की दर से मिलता था, लेकिन एक साथ 6-7 रुपए भाव में बढ़ोतरी होने से उद्यमियों के सामने इसकी खरीद को लेकर दिक्कत खड़ी हो गई है।

पोपलीन नाईटी लुंगी
पहले 22 20 28
अब 28.50 26.50 35.50

फरवरी- मार्च माह तक भावों में बढ़ोतरी रहने की संभावना
ग्रे भावों में हुई बढ़ोतरी फरवरी व मार्च माह तक यथावत रहने की संभावना है। ऐसे में जिन उद्यमियों ने पहले से ही ग्रे माल का स्टॉक कर रखा है, वे बाहरी मंडियों में बढ़े भाव के अनुसार कपड़ा बेचकर अच्छा मुनाफा कमाएंगे, वहीं जिन छोटे उद्यमियों ने पहले स्टॉक नहीं कर रखा है, उन्हें आगामी दिनों में भाव में अस्थिरता आने का इंतजार करना पड़ेगा।

उद्यमियों के सामने असमंजस की स्थिति यह पैदा हो गई है कि अगर महंगे भाव में ग्रे कपड़ा खरीदकर प्रोसेस करवा दिया था तथा इस दरम्यान भाव फिर से उपर-नीचे हो गए तो उन्हें बड़ा नुकसान झेल कर कम भाव में कपड़ा बेचना पड़ेगा। ऐसे में उद्यमी भाव बढ़ने के बाद अब माल खरीदने में रुचि नहीं ले रहे हैं।

^ग्रे बाजार में पहली बार ऐतिहासिक बढ़ोतरी देखने को मिली है। अब तक कभी भी ग्रे माल में एक साथ 6 से 7 रुपए के भाव नहीं बढ़े हैं। भावों में तेजी आने के बाद उद्यमियों के सामने असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है कि महंगे भाव में अगर वे कपड़ा खरीदकर प्रोसेस करते हैं तथा इस दरम्यान रेट में कमी हो गई तो उन्हें नुकसान में माल बेचना पड़ेगा। उद्यमी ग्रे माल की दरें स्थिर होने का इंतजार कर रहे हैं।
- नरेश ढ़ेलड़िया, युवा उद्यमी

^यान महंगा होने से ग्रे भावों में बढ़ोतरी हुई है। हमने बालोतरा इंडस्ट्रीज इतिहास में पहली एक साथ ग्रे भावों में इतनी बढ़ोतरी देखी है। बाहरी व्यापारी पुरानी रेट पर माल खरीद कर रहे हैं, लेकिन भाव बढ़ने के बाद अधिक दर में माल खरीदने के इच्छुक नहीं है। ऐसे में बढ़ोतरी जारी रहने तक काम में अस्थिरता बनी रहेगी।
- भरत मेहता, उपाध्यक्ष, सीईटीपी ट्रस्ट जसोल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें