बच्चों ने लगाए परिंडे:प्रकृति से जुड़कर पर्यावरण व वन्य जीवों का संरक्षण करें

बाड़मेर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
 द मॉडर्न स्कूल के बच्चों ने पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पेड़ाें पर परिंडे लगाए। - Dainik Bhaskar
 द मॉडर्न स्कूल के बच्चों ने पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पेड़ाें पर परिंडे लगाए।

द मॉडर्न स्कूल के बच्चों ने पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पेड़ाें पर परिंडे लगाए। पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित नरपत सिंह राजपुरोहित के साथ शनिवार को इन्होंने विद्यार्थियों ने न केवल उनकी यात्राओं के अनुभव साझा किए बल्कि पर्यावरण के लिए क्या करना जरूरी है इस विषय पर भी जमकर चर्चा की।

स्कूल परिसर के अलावा इन छात्र छात्राओं ने अपने घर गली-मोहल्ले के लिए भी परिंडे तैयार किए। देश के 26 राज्य और 467 जिलों की यात्रा और 170 से ज्यादा हरिणों एवं अन्य जीव जंतुओं का बचाव कर चुके नरपत सिंह ने कहा कि अपनी 30 हजार किलोमीटर से ज्यादा की साइकिल यात्रा में मैंने सीखा कि बड़ा वह है जो सबकी परवाह करे।

अपनी परवाह तो सभी करते हैं। स्कूल प्रिंसिपल नवनीत पचौरी ने कहा दरअसल अपने परिवेश की परवाह, वृक्षों और वन्य पशु पक्षियों की देखभाल और सुरक्षा हमारी पूरी व्यवस्था के तरफ उठाया गया कदम है। कल्चरल कोऑर्डिनेटर रमा चम्पावत ने कहा हम बर्ड्स क्लब के जरिए स्कूल परिसर में आने वाली चिड़ियाओं की 24 प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए अपने स्तर पर प्रयासरत हैं। अकादमिक समन्वयक मंजु जैन ने सभी को परिंदों को बचाने के लिए नियमित रूप से परिंडे में पानी भरने के लिए प्रेरित किया।

खबरें और भी हैं...