पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पशु स्वास्थ्य शिविर:डिवार्मिंग परजीवियों के संक्रमण से पशुओं की करता है सुरक्षा: स्वामी

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सोसायटी टू अपलिफ्ट रूरल इकोनॉमी बाड़मेर द्वारा ल्यूसिड कोलायडस के आर्थिक सहयोग से संचालित सत्त ग्वार खेती परियोजना क्षेत्र के 4 गांवों क्रमशः नाद, शिव भाखरी, जूनापतरासर व आंटी में पशु स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया। जिसमें पशुपालकों को संबोधित करते हुए संस्था के परियोजना समन्वयक शिवगिरि स्वामी ने कहा कि डीवार्मिंग आंतरिक परजीवियों के संक्रमण से पशुओं को बचाता है।

उपरोक्त शिविरों में कुल 105 पशुपालकों के 154 बड़े व 240 छोटे पशुओं का स्वास्थ्य निरीक्षण पशुपालन विभाग के पशुधन सहायकों द्वारा करते हुए 44 पशुओं का वैक्सीनेशन हुआ, 394 पशुओं का डीवार्मिंग किया गया। पशुपालन विभाग के पशुधन सहायक पिंटू कुमार ने कहा कि डीवार्मिंग पशुओं को फीताकर्मी, राउंड कर्मी तथा फेफड़ों के कर्मियों के संक्रमण से बचाता है।

पशुधन सहायक देवीसिंह ने बताया कि आंतरिक परजीवियों के प्रकोप से पशुओं के खून में कमी आना, बढ़ोतरी एवं वजन रूक जाना व इनमें ढीली आंत की बीमारी आदि हो जाती है। पशुपालन विभाग के पशुधन सहायकों द्वारा पशु टीकाकरण व डीवार्मिंग की सेवाएं प्रदान की गई। परियोजना सुपरवाइजर एहदीखां व ओसमान खां ने पशुपालकों को पशुधन द्वारा अधिक आय प्राप्त करने की जानकारी दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser