पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विभिन्न मांगों को लेकर दी आंदोलन की चेतावनी:राजवेस्ट के खिलाफ लामबद्ध हुए किसान,कब्रिस्तान के लिए जमीन नहीं देने का आरोप

बाड़मेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर. कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर. कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए।

जालीपा-कपूरड़ी भूमि अवाप्ति से प्रभावित तेली समाज के लोगों ने राज वेस्ट कंपनी के अधिकारियों पर वादे से मुकरने का आरोप लगाते हुए अवाप्त जमीन से कब्जा नहीं हटाने की चेतावनी दी है। इस संबंध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। किसानों की बैठक मंगलवार को महावीर पार्क में आयोजित हुई। किसानों ने बताया कि कपूरड़ी में तेली समाज के लोगों की जमीन राज वेस्ट ने अवाप्त की थी।

उस दौरान कब्रिस्तान के लिए जमीन देने या मुआवजा देने का आश्वासन दिया था। लेकिन अभी तक कंपनी के अधिकारियों ने जमीन उपलब्ध नहीं करवाई है। इसके अलावा रोजगार व पुनर्वास को लेकर भी कंपनी गंभीर नहीं है। इस संबंध में कई बार अवगत करवाने के बावजूद समाधान नहीं किया जा रहा है।

इस दौरान वार्ता हुई लेकिन सहमति नहीं बन पाई। किसानों ने अगली बैठक के बाद आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है। साथ ही अवाप्त जमीन से कब्जा नहीं हटाने की बात कही। बैठक में पूर्व राज्यमंत्री अशरफ अली ने कहा तेली समाज के लोगों ने आज दिन तक किसी तरह की कोई मांग नहीं की है।

कंपनी के वादे के अनुसार कब्रिस्तान की भूमि देने का वादा किया था वो पूरा करें। किसान एक इंच भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। कुछ भी हो जाए अपना हक लेकर रहेंगे। तेली समाज के हाजी अब्दुल गनी ने कहा कंपनी वादा पूरा करें नहीं तो किसान अपने हक की लड़ाई के लिए आर पार की लड़ाई के लिए तैयार है।

आगामी बैठक के बाद किसान अपनी रणनीति पर फिर विचार करेंगे। इस दौरान तेली समाज बाड़मेर व तेलियान अंजुमन संस्था के अध्यक्ष अब्दुल रहमान, पूर्व राज्यमंत्री अशरफ अली खिलजी, अब्दुल गनी खिलजी, रहमान ख़िलजी, हाजी गुलाम नबी, हाजी अब्दुल सत्तार गौरी, हाजी अय्यूब खान,हाजी अब्दुल कलाम,अलीशेर खान, हाजी शफी राठोड़, शोकत अली, पीरू खान, सद्दाम हुसैन गौरी, आबिद खान खिलजी, हबीबुल्लाह खान,सैफ खान आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...