पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैंकिंग:पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव, आज से लागू होंगे नए नियम

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नाइट आवर्स में 10 हजार से ज्यादा की राशि निकालने पर ओटीपी सेवा

एटीएम से कैश ​विड्रोल को और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से पंजाब नेशनल बैंक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) बेस्ड कैश विद्ड्रोल सिस्टम लागू करने जा रहा है। 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच पीएनबी 2.0 एटीएम से एक बार में 10 हजार रुपए से ज्यादा की कैश निकासी अब ओटीपी आधारित होगी। यानी रात आठ से सुबह आठ बजे तक 10 हजार रुपए से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी।

सिर्फ पीएनबी के एटीएम पर लागू होंगे नए नियम

ओटीपी बेस्ड कैश विद्ड्रोल पीएनबी 2.0 एटीएम में ही लागू होगा। यानी ओटीपी बेस्ड कैश निकासी सिस्टम पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

दो बैंक के विलय के बाद बना पीएनबी 2.0
पीएनबी में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) का विलय हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है। इनको मिलकर जो नई संस्था बनी उसे पीएनबी 2.0 नाम दिया गया है।
एसबीआई ने जनवरी से लागू कर दी थी ये सुविधा
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 1 जनवरी 2020 से एसबीआई में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10 हजार रुपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी बेस्ड कैश विद्ड्रोल को लागू किया था।

वित्त वर्ष 2019-20 में आए धोखाधड़ी के कुल 84,545 मामले

बैंकिंग सेक्टर में वित्त वर्ष 2019-20 में कुल 84,545 मामले धोखाधड़ी के आए। इन मामलों में कुल 1.85 लाख करोड़ रुपए शामिल थे। भारतीय रिजर्व बैंक ने यह जानकारी दी है। उधर (एसबीआई), एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें आरबीआई को मिली थीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser