पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ईद पर बरसी रहमत:25 दिन सूखे के बाद बरसा पानी, शहर में बौछारें,गांवों में मूसलाधार,पारा 5 डिग्री गिरा

बाड़मेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में लंबे इंतजार के बाद मानसून सक्रिय, आज भी ऐसा ही रहेगा मौसम
  • सावन के अंतिम दिनों में मानसून मेहरबान, अब भादो में मूसलाधार बारिश की उम्मीद

सावन में 25 दिन सूखे बीतने के बाद शनिवार को मानसून फिर से सक्रिय होने से शहर में हल्की बौछारें गिरी और गांवों में मूसलाधार बारिश हुई। सुबह से बादलों की आवाजाही शुरू हो गई और दोपहर में काली घटाएं छा गई। कुछ ही देर में हल्की बूंदाबांदी के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया। शहर में दिन में दो तीन बार बौछारों के साथ बारिश हुई।

शहर के आस-पास के गांवों के अलावा शिव, धनाऊ समेत कई इलाकों में अच्छी बारिश से खरीफ फसलों को जीवनदान मिला। जिले में लंबे इंतजार के बाद मानसून सक्रिय होने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो-तीन दिन तक मानसून सक्रिय रहने से बारिश की संभावना है।

गौरतलब है कि जिले में अब तक औसत से 50 फीसदी कम बारिश हुई है। इस वजह से 70 फीसदी क्षेत्र में ही खरीफ फसलों की बुवाई हो चुकी है। अब बारिश होने पर बुवाई का क्षेत्रफल बढ़ने के साथ ही मुरझा रही फसलों को जीवनदान मिलेगा।

एक दिन में पारा 5 डिग्री गिरा, गर्मी से राहत
शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश से एक दिन में पारा 5 डिग्री लुढ़ककर 3 पर पहुंच गया। सुबह से बादल छाए रहे और दोपहर में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। शाम को मौसम में ठंडक घुल गई। शीतल हवाएं चलने से मौसम खुशगवार हो गया। शनिवार को अधिकतम तापमान 36.1 और न्यूनतम 28.8 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार को पारा गिरने की संभावना है। गर्मी व उमस से परेशान लोगों को राहत मिली है।

अब होगी सिर्फ दलहन की बुआई
अब जुलाई के अंतिम सप्ताह ओर अगस्त के पहले सप्ताह बुवाई का अंतिम चरण माना जाता है। इस अंतिम चरण में दलहन फसल को महत्ता ज्यादा देंगे क्योंकि कम पानी और कम समय में जल्दी पक जाती है। मूंग, तिल, ग्वार जैसी किस्म की बुवाई कम समय मे तैयार हो जाती है।

आगे क्या: टर्फ लाइन राजस्थान व गुजरात के बीच बनी,बारिश की संभावना

गुजरात से राजस्थान के बीच बनी टर्फ लाइन की वजह से शहर की तरफ बादलों की आवाजाही व राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन में शहर में हल्की अथवा मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। वहीं अगस्त के पहले सप्ताह में शहर में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून टर्फ लाइन राजस्थान व गुजरात के बीच बनी हुई है। इसी वजह से बाड़मेर शहर की अलसुबह से बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुजरात से राजस्थान के बीच कनर्वजन जोन भी है, जिसके चलते पूरे राजस्थान में अरब सागर की तरफ से बादल व नमी पहुंच रही है, इसी कारण से जिले में हल्की अथवा मध्यम बारिश या बूंदाबांदी की संभावना बन रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें