लाखों लोगों ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि:गांव से लेकर शहर तक सर्वधर्म प्रार्थना सभा का हुआ आयोजन

बाड़मेर4 महीने पहले
हाई स्कुल मैदान में जिला स्तरीय प्रोग्राम में सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित

गांधी जयंती पर जिले भर में करीब तीन-चार लाख स्टूडेंट सहित लोगों ने सर्वधर्म प्रार्थना सभा के द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सभाए राजस्व गांव से लेकर जिला मुख्यालय तक आयोजित की गई। वहीं, माहौल गांधीमय हो गया। जिला मुख्यालय पर सरकारी हाई स्कूल (इंग्लिश मीडियम) स्टेशन रोड़ पर आयोजित हुआ। इसमें करीब 5-6 हजार बच्चों सहित लोगों ने भाग लिया। वहां से रैली निकालकर गांधी के सिद्धांतों का संदेश दिया गया।

बच्चे गांधी के तीन बंदर बनने के साथ दिया संदेश।
बच्चे गांधी के तीन बंदर बनने के साथ दिया संदेश।

दरअसल 2 अक्टूबर को हर साल की भांति इस साल भी गांधी जयंती मनाई गई। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अहिसां दिवस पर राजस्व ग्राम, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, उपखंड, जिला स्तरर पर ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। सबसे पहले अहिंसा सर्किल पर बापू की प्रतिमा पर माला पहनाकर प्रोग्राम का आागाज किया गया। हाई स्कूल मैदान में बापू की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए। इसके बाद सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया। स्टूडेंट ने साबरमती के संत…पीर पराई जाने रे… जैसे बापू के प्रिय भजनों की प्रस्तुति दी। जिला मुख्यालय प्रोग्राम में गोसेवा आयोग अध्यक्ष मेवाराम जैन, जिला कलेक्टर लोक बंधु, एसपी दीपक भार्गव, सभापति दीपक माली, बीसूका उपाध्यक्ष फतेह खान, गांधी जयंती संयोजक महावीर बोहरा उपस्थित रहे। वहीं हाथों में तिरंगा लिए बच्चे सहित लोग मौजूद रहे।

गोसेवा आयोग के अध्यक्ष एवं विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि महात्मा गांधी का जन्मदिन देशभर में उत्सव की तरह मनाया जाता है। अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए देश को आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों को आज पूरी दुनिया मानती है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के आदर्श सदैव प्रासंगिक रहेंगे। प्रत्येक व्यक्ति को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अहिंसा के पथ पर चलना चाहिए, जिससे आपसी प्रेम और सौहार्द बना रहे। जिला कलेक्टर लोक बंधु ने कहा कि वर्तमान समय में बापू के विचारों की प्रासंगिकता और भी बढ जाती हैं। आज की सारी समस्याओं का समाधान गांधी दर्शन में समाहित है। कार्यक्रम की शुरुआत सर्वधर्म प्रार्थना सभा से की गई।

सामूहिक गायन

कल्याणपुर कस्बे के सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल में रविवार को गांधी जयंती पर ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे दीप प्रज्ज्वलित व पुष्पांजलि कर की गई। सर्व धर्म प्रार्थना में सभी ने सामूहिक गायन किया। विकास अधिकारी भोपालसिंह जोधा, सीबीईओ बुद्धाराम चौधरी, बीसीएमएचओ डॉ आरआर सुथार व विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्श को जीवन में अपनाने की बात कही। इस दौरान संस्था प्रधान बाबूलाल खत्री, गुमानसिंह राठौड़, नारायणलाल मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता उम्मेदाराम ने किया।

ब्लॉक मुख्यालय पर 2 हजार व ग्राम पंचायत पर 5 सौ लोगों को शामिल

एक दिन पहले यानि शनिवार को जिला कलेक्टर लोक बंधु ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग कर जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर भी गांधी जयंती पर सर्वधर्म प्रार्थना सभाएं आयोजित करने को कहा था। वहां 2-2 हजार लोग शामिल होने तथा इसी दिन प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर आयोजित इस प्रोग्राम में न्यूनतम 500 लोगो की शामिल होने के निर्देश दिए थे।

इनपुट- गजेंद्रसिंह राजपुरोहित