पचपदरा MLA नंगे पांव पहुंच कलेक्ट्रेट:ADM को 500 पेज का सौंपा प्रस्ताव, बोले-जिला नहीं बनने तक मेरा प्रण रहेगा जारी

बाड़मेरएक महीने पहले
बाड़मेर एडीएम को बालोतरा जिला बनाने का 500 पेज प्रस्ताव देते विधायक व उनके समर्थक। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर एडीएम को बालोतरा जिला बनाने का 500 पेज प्रस्ताव देते विधायक व उनके समर्थक।

राजस्थान में एक विधायक लंबे समय से चर्चा में है वजह पैरों में जूते नही पहना। सोमवार को बालोतरा को जिला बनाने की मांग को लेकर विधायक मदन प्रजापत अपने समर्थकों के साथ गाड़ियों के काफिले से बाड़मेर जिला मुख्यालय पहुंचे। सोमवार को प्रस्ताव देने के अंतिम दिन करीब 500 पेज का प्रस्ताव बाड़मेर एडीएम को सौंपा। विधायक मदन प्रजापत ने कहा कि कमेटियां पहले भी बनी है लेकिन पहले वाली कमेटियों के काम करने की इच्छा शक्ति नहीं थी। इस बार की कमेटी ने राज्य के सभी जगहों से प्रस्ताव लिए है। सीएम से हमें उम्मीद है कि जल्द बालोतरा को जिला बनाएंगे।

एमएलए मदन प्रजापत बालोतरा से गाड़ियों के काफिले के साथ पहुंचे बाड़मेर।
एमएलए मदन प्रजापत बालोतरा से गाड़ियों के काफिले के साथ पहुंचे बाड़मेर।

दरअसल, बालोतरा को जिला बनाने की मांग बीते 40 वर्षों से चली आ रही है। इस बजट विधानसभा सत्र में विधायक मदन प्रजापत ने सीएम के बजट भाषण में अगर बालोतरा जिला नहीं बनता है तो बालोतरा जिला नहीं बनने तक जूतें नहीं पहनूंगा। तब सीएम के बजट भाषण के बाद विधानसभा के बाहर विधायक ने जूते उतार दिए थे। पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी में विधायक नंगे पांव ज्ञापन देने अपने समर्थकों के साथ बाड़मेर जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे। विधायक ने करीब 500 पेज का ज्ञापन ADM उम्मेदसिह रतनू को दिया।

विधायक मदन प्रजापत ने कहा कि चाहे गर्मी पड़े या नहीं पड़े मैंने एक बार प्रण ले लिया है उस पर मैं कायम हूं। व्यक्ति अगर अपने प्रण के ऊपर कायम नहीं रहता है तो उसका जीना भी बेकार है। एक सवाल के जवाब में कहा कि जिला नहीं बनने तक जूते नहीं पहनने का प्रण जारी रहेगा। मैंने जो प्रण लिया है उसमें मुझे कोई पछतावा नहीं है।

कमेटी बनाकर नए जिले व पुनर्गठन को लेकर आवेदन मांगे

गहलोत सरकार ने रिटायर्ड आईएएस रामलुभाया की अध्यक्षता में कमेटी बनाई थी। कमेटी जिला स्तर से नए जिले एवं पुनर्गठन को लेकर एक वीक में आवेदन मांगे थे। 23 मई यानि आज आवेदन जमा करवाने की लास्ट थी। विधायक का कहना है कि आज प्रस्ताव देने का अंतिम दिन था अगर अकेला आवेदन देना आता तो गलत मैसेज जाता कि एक विधायक जिला बनाने का प्रयास कर रहे है, लेकिन 36 कौम से तमाम जनप्रतिनिधियों जिले के विधायकों ने बालोतरा जिला बनाने पर सहमति जाहिर की।

निर्धारित मापदंड पर बालोतरा खरा उतर रहा

विधायक ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बालोतरा जिला बनने के लिए निर्धारित मापदंड में खरा उतर रहा है। 40 साल पुरानी मांग है कई लोगों के तो मन में रह गई कि बालोतरा जिला बने। बालोतरा से करीब 500 अलग-अलग समाज, प्रधान, पंचायत समिति सहित 36 कौमों के लोगों के ज्ञापन को सौंपा है। ​​​​​

बजट में नहीं हुआ तो जूते पहने छोड़ दूंगा

विधायक का कहना है कि इस बजट से पहले मैंने विधानसभा में कहा था कि जिला नहीं बनता है तो जूते पहनने छोड़ दूंगा। मुझे उम्मीद है कि बजट से पहले बालोतरा को जिला बना दिया जाएगा। बालोतरा को जिला बनाने के लिए 36 कौम ने ज्ञापन दिया है।