खेत में लगी आग, लिया विकराल रूप:घर को लिया चपेट में, अनाज, घरेलू सामान, कैश रुपए जलकर राख

बाड़मेर2 महीने पहले
अचानक लगी आग, घर को लिया चपेट में।

बाड़मेर जिले के समदड़ी इलाके में आगजनी की घटनाएं थम नहीं रही है। इलाके में आग लगने से रोजना हजारों रुपए का नुकसान हो रहा है। फूलन गांव के भीलों की ढाणी खेतों के अंदर अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। खेत में बनी घर को भी चपेट में ले लिया। घर के अंदर हजारों रुपए का चारा, अनाज, मूंग, मोठ, बाजरा, तिल ग्वार व घरेलू सामान जलकर राख हो गया। सूचना पर तहसीलदार भी मौके पर पहुंचे। फायर बिग्रेड पहुंचने से पहले सामान जलकर राख हो गया।

मिली जानकारी के मुताबिक फूलन गांव के भीलों की ढाणी निवासी भलाराम भील के खेत में देर शाम अचानक आग लग गई। देखते-देखते ही आग ने विकराल रूप ले लिया। आसपास के लोगों ने आग बुझाने के लिए पानी, रेत डालनी शुरू की लेकिन आग विकराल रूप ले चुकी थी। ग्रामीणों ने प्रशासन को सूचना दी। सूचना मिलने समदड़ी तहसीलदार हनुमंतसिंह देवड़ा मौके पर पहुंचे। लोगों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन आज ने घर को भी चपेट में ले लिया। घर में रखा अनाज, पशुओं का चारा, कैश रुपए सहित घरेलू सामान जलकर राख हो गया। वहीं बालोतरा में फायर बिग्रेड को सूचना दी गई। करीब डेढ़ घंटे बाद फायर बिग्रेड पहुंची तब तक सारा सामान जल गया था।

गौरतलब है कि समदड़ी इलाके में फायर बिग्रेड की व्यवस्था नहीं होने की वजह से आए दिन ग्रामीण व किसानों का लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। लोग अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास करते है। कभी कंट्रोल कर लेते है तो कभी कभार सब कुछ जलकर राख हो जाता है।

इनपुट : सुनील दवे