• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Rajasthan Minister Hemaram Barmer Zila Parished Meeting Minister Said All Two Numbers Are Going On, Tax Evasion Along With Looting The Public

बजरी रेट मुद्दा गूंजा, सरकार मौन:मंत्री बोले- सब दो नंबर में चल रहा है, जनता को लूटने के साथ टैक्स चोरी

बाड़मेर5 महीने पहले
मंत्री हेमारा चौधरी ने कलेक्टर एसपी की मौजूदगी में बोले- बजरी खनन में एक ही आदमी की चलेगी, कोई दखल नहीं कर सकता क्या।

बाड़मेर में 7 माह बाद हुई जिला परिषद की साधारण मीटिंग में सभी सदस्यों ने एक राय होकर बजरी खनन व रेट का मुद्दा प्रमुखता छाया रहा। जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी ने गुस्से में खनिज विभाग के अधिकारियों को खरी-खरी खोटी सुनाई। सदन में बैठे सदस्यों ने टेबल थपथपाई और स्वागत किया। वहीं, ग्रामीण इलाकों में बढ़ रही चोरी व क्राइम को लेकर पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए। वहीं, पीएम आवास स्कीम में वंचित रहे गरीब शामिल करने को लेकर अधिकारियों को घेरा गया।

मंत्री हेमाराम चौधरी ने अधिकारियों से कहा कि ठेकेदार कितने रुपए लेता यह तय करके विभाग को बताता है कि नहीं या फिर बजरी मामले में सिर्फ एक ही आदमी की चलेगी। 50 रुपए टन रॉयल्टी होती है। लेकिन ठेकेदार 550 रुपए टन ले रहा है। रसीद 50 रुपए की काट रहा है। इससे तो वह टैक्सी चोरी कर रहा है। सरकार के रेवेन्यू का भी नुकसान कर रहा है। सब दो नंबर में धंधा हो रहा है। विभाग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का हवाला दिया। जीएसटी विभाग को लेटर लिखने की बात कही।

दरअसल, इसी साल 2 फरवरी को साधारण मीटिंग वर्चुअल हुई थी। इसके बाद शनिवार को बाड़मेर जिला परिषद के सभागार में साधारण मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग में वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी, जिला कलेक्टर लोकबंधु, एसपी दीपक भार्गव, सीनियर विधायक अमीन खान, एडीएम उम्मेदसिंह रतनू, सीईओ ओमप्रकाश विश्नोई, सहित प्रधान एवं जिला परिषद सदस्य मौजूद थे।

मीटिंग की शुरूआत में पिछली बैठक की पालना को लेकर चर्चा की गई। बालोतरा इलाके के जिला परिषद सदस्य ने आरोप लगाते हुए कहा कि एससी समाज की महिला गायब है पुलिस इसका पता नहीं लगा पाई और इलाके में लगातार चोरियां हो रही है लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। आरोप लगाया कि एससी समाज के मजदूर को निर्माणाधीन कुएं से निकालने में 36 घंटे लगे वहीं, इससे पहले धोरीमन्ना इलाके में मजदूर को निकालने में 12 घंटे में निकाला गया भेदभाव क्यूं।

मीटिंग में पुलिस की कार्य शैली पर भी उठाए सवाल, गांवों में बढ़ रही है चोरी, नशा व क्राइम।
मीटिंग में पुलिस की कार्य शैली पर भी उठाए सवाल, गांवों में बढ़ रही है चोरी, नशा व क्राइम।

कलेक्टर लोकबंधु ने कहा कि जहां पर नरेगा या अन्य काम स्वीकृत है वहां पर जब तक वह काम पूरे नहीं होंगे तब नए कार्य स्वीकृत नहीं होगे। जहां कार्य पूरे हो चुके है वहां कार्य स्वीकृत किए जा रहे है। नरेगा कार्य में कैटगरी का विशेष ध्यान दिया जाए। जहां आवश्यकता है वहां पर नए कार्य स्वीकृत हो जाएंगे।

एसपी दीपक भार्गव ने कहा कि पुलिस लगातार मादक पदार्थ व अवैध हथियारों को लेकर कार्रवाई कर रही है। ग्रामीण इलाकों में हो रही चोरियों का खुलासा भी किया जा रहा है।

बजरी मुद्दा सदन में गर्माया

जिला परिषद सदस्य खेराजराम हुड्‌डा ने कहा कि पचपदरा इलाके में बजरी माफिया का आंतक है। बजरी के ठेकेदार बनकर वाहन ड्राइवरों को परेशान करने के साथ आए दिन मारपीट करते है। बजरी दर को लेकर भी सदन एक आवाज में बोला कि 550 रुपए टन बजरी के लिए जा रहे है और लोगों को लूटा जा रहा है। खनिज विभाग के अधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को हवाला दे दिया। इसके जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी ने खनिज विभाग के अधिकारियों को खरी-खरी खोटी सुनाई। वहीं हेमाराम चौधरी ने कहा कि बजरी खनन की लीज ठेकेदार को मिल गई लेकिन उसकी कोई रेट निर्धारित करके विभाग को बताता है या नहीं। इसके बाद जितने रुपए लेता है उसकी पर्ची देता है या नहीं। पर्ची दे उसके पर जीएसटी तो लगेगा कम से कम सरकार को तो रेवन्यू होगा। खनिज विभाग के अधिकारी जवाब नहीं दे पाए।

नशा बढ़ता जा रहा है ग्रामीण इलाके में
सदन में गुड़ामालानी पुलिस पर आरोप लगे कि नशा करने वाले लोगों को पुलिस बिना कार्रवाई कर छोड़ रही है। जब पुलिस के उच्चाधिकारियों को फोन करते है। अधिकारी फोन तक नहीं उठाते है। इलाके में युवाओं में नशा बढ़ता जा रहा है।