पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हाइवे रनवे पर होगा फाइटर प्लेन का ट्रायल:राजनाथ व गडकरी 9 को आएंगे, 8100 वर्गफीट क्षेत्र में तैयार हो रहा डोम, वायुसेना तैयारियों में जुटा

बाड़मेर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर. गांधव में हवाई पट्‌टी के पास डोम तैयार करते हुए। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर. गांधव में हवाई पट्‌टी के पास डोम तैयार करते हुए।

देश की सरहद को मजबूत करने के लिए बॉर्डर इलाके में भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत हाइवे बनाए गए है। अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से सटे इस हाइवे पर गांधव व साता के बीच आपातकालीन हवाई पट्टी बन कर तैयार हो गई। इस पट्टी का आपात स्थिति के समय वायुसेना और सेना के लिए उपयोग किया जा सकेगा।

करीब 33 करोड़ की लागत से बनी इस हाइवे हवाई पट्टी का लोकार्पण देश के रक्षा मंत्री राजनाथसिंह और सड़क व राजमार्ग परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 9 सितंबर को सुबह 11 बजे करेंगे। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई।

हवाई पट्टी के पास डोम तैयार हो रहा है, जिसमें केंद्रीय मंत्रियों का कार्यक्रम होगा। इस दौरान हाइवे पर कई फाइटर प्लेन का ट्रायल भी होगा। बॉर्डर इलाका लड़ाकू विमानों की आवाज से गूंज उठेगा। एनएचएआई की ओर से भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बने हाइवे पर 3 किमी. लंबी हवाई पट्टी बाड़मेर-जालोर बाॅर्डर पर बनाई गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथसिंह के दौरे को लेकर वायुसेना समेत कई विभाग तैयारियों में जुट गए है। आसपास के इलाके की सुरक्षा बढ़ाए जाने के साथ ही वहां वायुसेना व सेना पूरी तरह से निगरानी रखे हुए है। जिला प्रशासन और पुलिस भी इसके लिए तैयारियां कर रही है। इसके अलावा एनएचएआई की ओर से भी हवाई पट्टी का सर्वे किया जा रहा है। इसके लिए एनएचएआई व वायुसेना के अधिकारी लगातार उस इलाके के दौरे पर है। 90 गुणा 90 फीट की साइज में डोम तैयार किया गया है।

खबरें और भी हैं...