पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाड़मेर पर रेत का कोहरा:रामगढ़ बना रेत के बवंडर का हॉट स्पॉट, दस दिन में तीसरा रेतीला तूफान

बाड़मेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बाड़मेर में बार-बार मौसम बदल रहा है। कभी बारिश तो कभी रेतीला बवंडर उठ रहा है। ये कहे कि पिछले कुछ साल में जैसलमेर जिले का रामगढ़ इलाका रेतीले बवंडर का हॉट स्टॉप बना हुआ है। दस दिनाें में तीसरी बार मंगलवार रात को रामगढ़ इलाके से रेतीला बवंडर उठा। इसके बाद जैसलमेर और देर रात 1 बजे बाड़मेर पहुंचा। जब बुधवार सुबह लोग उठे तो हर तरफ रेत ही रेत थी। बाहर निकल देखा तो मानो अंधेरा छाया हुआ था।

आसमान में छाई रेत की गर्द के कारण लोगों को श्वास लेने में भी तकलीफ होने लगी। 100 मीटर से ज्यादा दूरी तक देखना मुश्किल हो रहा था। दिनभर सूरज के तेवर गायब हो गए। ऐसा लग रहा था मानो रेत की बारिश हो रही हो। घर, दुकानें और अन्य मॉल सब जगह रेत की परत बिछ गई। 24 घंटे तक रेतीले बवंडर का असर देखने को मिला है। भारत-पाक बॉर्डर से सटे रामगढ़ और पाक के मीरपुर इलाके से कम दबाव के चलते रेतीला बवंडर उठा, जाे जैसलमेर से हाेते हुए बाड़मेर औैर जालाेर तक पहुंचा।

100 मीटर से आगे देखना हुआ मुश्किल, रेत की धुंध में सांस लेने में हुई परेशानी
गर्द से दिन का पारा 3 डिग्री तक गिरा:
मंगलवार की रात करीब एक बजे बाड़मेर में रेत का तूफान पहुंचा। आसमान में गर्द छा गई। लोगों को ऐसे लगा कि माने दम घुट रहा हो। 24 घंटे धूल छाई रही। दिन का पार 3 डिग्री गिर गया।

हवा में नमी समाप्त होने से उठ रहे रेत के बवंडर: रेगिस्तान में वायुमंडलीय दबाव बहुत अधिक होता है। सूरज की सीधी किरणें हवा की नमी समाप्त कर देती है। इससे धूल के कणों की आपस में पकड़ नहीं रह पाती है। ऐसे में धूल कण एक बवंडर का रूप धारण कर लेते है।

10 दिनों में ये 3 रेतीले तूफान आए: 21 व 22 मार्च को 100 से ज्यादा रफ्तार के रेतीले बवंडर आए थे। ये बवंडर भी जैसलमेर के रामगढ़ से उठे थे और आसपास के इलाके में खूब तबाही मचाई थी। इसके बाद अब 6 अप्रैल की शाम 6 बजे रामगढ़ से रेतीला तूफान उठा।

बाड़मेर | बुधवार सुबह आई आंधी के दौरान पूरे शहर को रेत ने अपनी आगोश में ले लिया। रातानाडा स्थित पहाड़ी से शहर पर जमी रेत की चादर का लिया गया दृश्य।
बाड़मेर | बुधवार सुबह आई आंधी के दौरान पूरे शहर को रेत ने अपनी आगोश में ले लिया। रातानाडा स्थित पहाड़ी से शहर पर जमी रेत की चादर का लिया गया दृश्य।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें