छात्रावास का शिलान्यास समारोह:आवासीय विद्यालय से बदलेगी विद्यार्थियों की तकदीर: मोहम्मद

बाड़मेर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाड़मेर में केबिनेट मंत्री ने किया अल्पसंख्यक छात्रावास का शिलान्यास

एक जमाने में सबसे पिछड़ों में शुमार बाड़मेर की कुदरत ने तकदीर बदल दी है। प्रदेश के बड़े प्रोजेक्ट बाड़मेर-जैसलमेर में चल रहे हैं। इससे दोनों जिलों के विकास की नई इबारत लिखी जाएगी। विकास के लिए हमारी सरकार प्रयासरत है, इसके लिए बजट की किसी प्रकार की कमी नहीं आने देंगे।

यह बात अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभाव अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय अल्पसंख्यक बालक-बालिका छात्रावास के शिलान्यास समारोह में कही। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

इस बजट घोषणा में अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास, आवासीय विद्यालय जो नवोदय विद्यालय की तर्ज पर बनेंगे। इससे निश्चित तौर पर शिक्षा के क्षेत्र में अल्प संख्यक वर्ग के बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होगा। उन्होंने कहा कि जब पिछली बार वे बाड़मेर आए थे,तब राजकीय अल्पसंख्यक बालक-बालिका छात्रावास के लिए जमीन आवंटित कराई थी।

आज इसका शिलान्यास किया है, समय पर इसका कार्य पूरा हो जाएगा। उन्होंने छात्रावास भवन तक सड़क बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा राजस्थान सरकार किसान व गरीब के साथ है। मुख्यमंत्री की शुरू से मंशा रही है कि योजना बनाते वक्त अंतिम एवं गरीब व्यक्ति का ध्यान रखें तो कलम से गलत फैसला नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि यह अल्पसंख्यक छात्रावास भवन 5 करोड़ की लागत से बनेगा। इसके अलावा गडरारोड में छात्रावास बनेगा, इसकी घोषणा की है। कोनरा में छात्रावास का काम चल रहा है। मंत्री ने कहा कि जिले के जो भी ब्लॉक हैं, वहां अल्पसंख्यक छात्रों के लिए छात्रावास खोले जाएंगे। इसके लिए चाहे 200 सीटें भले क्यों न हो।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री से जो भी मांग की है, उन्होंने उसे पांच मिनट में मंजूरी दी है। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को स्वरोजगार के लिए अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास को मजबूत करने के लिए 20 करोड़ रुपए दिए हैं। पिछले कार्यकाल के दौरान दिए गए ऋण में पैनल्टी ब्याज, ब्याज के साथ ही मूलधन में छूट मिलेगी। इसके अलावा एक सौ करोड़ का बजट दिया है।

तिलक नगर स्थित खदीजतुल कुबरा बालिका मदरसा में 15 लाख के अतिरिक्त कक्षा कक्ष शिलान्यास के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जब पहले यहां आए थे तब वादा किया था, आज उसे पूरा करने आए हैं। मदरसा जामिया इस्लामिया मुबारुकुल उलूम उनरोड़, मदरसा दारुल उलूम फैजे गौसिया खारची, मदरसा फैजे कादरिया मठरानी खलीफे की बावड़ी के अतिरिक्त कक्षा कक्षों का शिलान्यास किया।

कार्यक्रम में मंत्री शाले मोहम्मद, बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन, पूर्व राज्य मंत्री गफूर अहमद, जिला कलेक्टर विश्राम मीणा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अमीन खान, गडरारोड प्रधान सलमान खान, शिव प्रधान महेंद्र जाणी, बाड़मेर प्रधान प्रतिनिधि गिरधर सिंह, हिमताराम, आदिल भाई, मौलाना मीर मोहम्मद, जिला परिषद सदस्य इलमदीन, गंगाला सरपंच शेर मोहम्मद, रहमान खान, मुजीब लखडियाली, अमीन खान मापुरी पूर्व सरपंच सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...