पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रामीण इलाकों के जाने हालात:राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने ग्रामीण अस्पतालों का किया निरीक्षण, स्वास्थ्य सेवाओं का लिया जायजा

बायतु/बाड़मेर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी सीएचसी का निरीक्षण करते हुए। - Dainik Bhaskar
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी सीएचसी का निरीक्षण करते हुए।

कोरोना संक्रमण ग्रामीण इलाकों में लगातार बढ़ता देख सोमवार को राजस्व मंत्री हरीश चौधरी लगातार ग्रास रूट के जरिये स्वास्थ्य सेवाओं के हालातों को जायजा लेते रहे। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने बाटाडू व गिड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व रतेऊ, परेऊ पीएससी केंद्रों का जायज़ा लेकर चिकित्सा प्रभारियों से आईएलआई अथवा खांसी जुकाम के लक्षण वाले मरीजों को मेडिकल किट का प्रॉपर वितरण सुनिश्चित करने एवं पंचायत स्तरीय कोर कमेटी से रोजाना सूचना प्राप्त करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने राजस्व मंत्री को शिकायत की कि बाटाडू सीएससी में बीते तीन दिन से आरटीपीसीआर सेम्पलिंग बन्द है। राजस्व मंत्री चौधरी ने सेम्पलिंग वापस शुरू करवाई। वहीं टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वालों के मनमर्जी रवैये से नाराज़ ग्रामीणों ने राजस्व मंत्री को अवगत करवाया जिसको लेकर चौधरी ने व्यवस्थाएं सुधारने की हिदायत दी। उन्होंने सघन मुहिम के जरिए घर घर सर्वेक्षण कर आई एल आई एवं संदिग्ध रोगियों की सेम्पलिंग, करने मेडिकल किट वितरण एवं होम क्वरेंटीन की कड़ाई से पालना के निर्देश दिए।

कोरोना के इस मुश्किल समय में आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने तथा कोरोना रोगियों के इलाज में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से राजस्व मंत्री हरीश चौधरी बीते एक हफ्ते से जिले व अपने विधानसभा क्षेत्र में लगातार सक्रिय दिखाई दे रहे हैं।

वे लगातार चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे रहे हैं कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना को लेकर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए। लोगों को बताए कि शुरुआती लक्षण दिखने पर ही जांच कराएं, क्योंकि ग्रामीण कोरोना की गम्भीर अवस्था होने पर अस्पतालों की तरफ दौड़ते है।

राजस्व मंत्री ने कहा कि 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' में पंजीयन की अंतिम तारीख 31 मई है। इस योजना के तहत प्रदेश के हर परिवार को बेहतर निशुल्क इलाज के लिए 5 लाख रु तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है।

साथ ही विभिन्न बीमारियों के लिए 1576 पैकेज व प्रोसिजर्स उपलब्ध हैं। चौधरी ने आमजन से इस योजना में पंजीयन पंजीयन करवाने की अपील की और विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाएं। इस मौके पर जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी ने लोगों से कोरोना गाइडलाइन की सख्ताई से पालना करने का आह्वान किया। इस दौरान कोविड स्थिति में नियुक्त अधिकारी विवेक व्यास, तहसीलदार शिवजी राम बावरी, पूर्व उप प्रधान बायतु टिकमा राम लेगा, ब्लॉक सीएमचओ शिव राम प्रजापत समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

और पढ़ें