पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वूमन वॉरियर्स अवॉर्ड कार्यक्रम:रूमा देवी ग्रामीण बेटियों के लिए दो योजनाओं का आज करेंगी उद‌्घाटन

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर.दिल्ली में योजनाओं के पोस्टर का विमोचन करते हुए। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर.दिल्ली में योजनाओं के पोस्टर का विमोचन करते हुए।
  • दिल्ली में पहली महिला आईपीएस किरण बेदी ने किया पोस्टर विमोचन

नारी शक्ति सम्मान प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता व डिजायनर रूमा देवी ने दिल्ली में आयोजित हो रहे वूमन वॉरियर्स अवॉर्ड कार्यक्रम में थार रेगिस्तान की ग्रामीण बेटियों को बचाने और पढ़ाने के लिए दो योजनाएं राखी और अक्षरा की घोषणा की है। यह कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ वूमन वॉरियर्स द्वारा दिल्ली में हुआ। इन योजनाओं के पोस्टर का विमोचन प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी व पूर्व राज्यपाल किरण बेदी, युगांडा की भारत में हाईकमीश्नर एच. ई. अंब ग्रेस अकेलो, समाज विभाग की संयुक्त निदेशक इरा सिंघला के द्वारा किया गया।

यह योजनाएं राजस्थान में महिला एवं बाल विकास अधिकारिता विभाग के साथ 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बाड़मेर के टाउन हॉल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम लॉन्च की जाएगी। पहली योजना राखी नाम से है। इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की चयनित बेटी के जन्म पर उसकी मां को 10 हजार रुपए दिए जाएंगे ताकि बेटी के जन्म पर भी थाली बज सके और लोग खुशियां मना सके।

दूसरी योजना अक्षरा है। ग्रामीण परिवेश के छात्रों को छात्रवृत्ति देने की। इस योजना में 60 फीसदी सीटें बेटियों के लिए आरक्षित रहेगी ताकि बेटियां अच्छे से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। इसमें प्रति लाभार्थी 25 हजार रुपए प्रति वर्ष छात्रवृति के रूप में दिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें