डीएसपी पूनिया ने कहा:बेहतर कॅरियर के लिए स्काउटिंग महत्वपूर्ण विकल्प

बायतु15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बायतु. राउमावि गिड़ा में स्काउट में नवप्रवेशितों को स्कार्फ लगाकर स्वागत करते हुए अतिथि। - Dainik Bhaskar
बायतु. राउमावि गिड़ा में स्काउट में नवप्रवेशितों को स्कार्फ लगाकर स्वागत करते हुए अतिथि।

राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड स्थानीय संघ बायतु की राउमावि गिड़ा में बुधवार को स्काउट गाइड बालचरों का दीक्षा समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गिड़ा तहसीलदार शिवजीराम बावरी ने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए स्काउटिंग के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि स्काउटिंग के माध्यम से विद्यार्थियों का सुनहरा भविष्य बनना तय है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पुलिस उप अधीक्षक बायतु जग्गूराम पूनिया ने स्काउट और गाइड से समाज में बढ़ती हुई आत्महत्याओं सहित अन्य अपराधों के रोकथाम में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया।

साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों से मोबाइल के दुरुपयोग के प्रति आगाह किया और अपने बेहतर कॅरियर निर्माण के लिए प्रेरित किया। जिला परिषद सदस्य उमेदाराम बेनीवाल ने स्काउटिंग का महत्व बताते हुए स्वयं का उदाहरण दिया कि मैं आज जो कुछ हूं स्काउटिंग की वजह से हूं। साथ ही हर विद्यालय में स्काउटिंग की सक्रियता पर जोर दिया। प्रधान प्रतिनिधि टीकूराम लेघा ने स्काउटिंग के प्रमाण पत्रों की सरकारी सेवा में महत्व दिलाने के लिए प्रयास करने का वादा किया और स्काउट गाइड के विभिन्न अवसरों पर किए गए सेवा कार्यों की सराहना की।

गिड़ा सीबीईओ सतीश कुमार लेघा ने गिड़ा क्षेत्र के प्रत्येक विद्यालय में स्काउट इकाइयों को सक्रिय करने का भरोसा दिलाया। कार्यक्रम के प्रारंभ में व्याख्याता संतोष गोदारा ने स्काउट आंदोलन और दीक्षा संस्कार के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में स्काउटिंग में सम्मिलित होने वाले 58 बालचरों को स्कार्फ पहनाकर और बैज प्रदान कर दीक्षित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन भामाशाह जालाराम थोरी, नरपतराम जाखड़, प्रेम कुमार सारण, हनुमानराम कुकणा, कानाराम लेघा के सहयोग से सम्पन्न हुआ। स्काउट गाइड और उजास रोवर के द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।

इस दाैरान उल्लास ओपन स्काउट ट्रूप लीडर गणपत चौधरी और गाइड कैप्टन रेंवती चौधरी का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन शिक्षक टीकमाराम ने किया। कार्यक्रम में सरपंच जस्सू कंवर, रामवीर पायल प्रधानाचार्य, सरपंच प्रतिनिधि देवीसिंह सिसोदिया, भींयाराम चौधरी, मोहब्बतसिंह चौहान, डालुराम थोरी, प्रेमसिंह वीदा, कानाराम बाना, गिरधारीराम सांई, खेताराम सुथार, भंवरलाल गर्ग, भोलाराम दर्जी, संतोष गोदारा, नरपतराम धीर, भूराराम प्रजापत, मनीष गोदारा, नरेन्द्र बेनीवाल सहित स्थानीय विद्यालय के शिक्षक स्टाफ, नागरिक और स्काउट बालचर उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...