पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:ओपीडी के मरीजों की करें स्क्रीनिंग: मीणा

बाड़मेर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला कलेक्टर ने जारी किए दिशा निर्देश

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या की बढ़ोतरी एवं मानसून के दौर में संक्रमण वृद्धि की आशंका के मद्देनजर जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने संबंधित अधिकारियों को संक्रमण रोकथाम संबंधित दिशा निर्देश जारी किए है।मीणा ने बताया कि वर्तमान में जिले में कोरोना के संक्रमण को रोकने के संबंध में समस्त उपखंड अधिकारियों सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।

जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने डायबिटिज, उच्च रक्तचाप, किडनी, क्षय रोग, अस्थमा, हृदय रोग इत्यादि हाई रिस्क वाले रोगों से ग्रसित व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक एवं गर्भवती महिलाओं के शत प्रतिशत नमूने लेने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को 5 वर्ष तक के बच्चों की निरंतर निगरानी करने की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए है।

उन्होंने नियमित चिकित्सा संस्थानों की ओपीडी में आने वाले आईएलआई रोगियों की स्क्रीनिंग की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। साथ ही अन्य राज्यों से आने वाले समस्त प्रवासियों की स्क्रीनिंग करते हुए जांच के लिए उनके सैम्पल लेकर पूर्ण निगरानी रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने अधिक संक्रमित संख्या वाले क्षेत्रों को कन्टेन्मेंट जोन घोषित कर आमजन की आवाजाही सीमित करने के निर्देश दिए है।

जिला कलेक्टर ने होम आईसोलेशन के रोगियों की प्रभावी एवं नियमित मॉनिटरिंग करते हुए उन पर विशेष निगरानी रखते हुए उन्होंने गंभीर रोगियों को उच्च चिकित्सा संस्थानों पर तत्काल रेफर करने के निर्देश दिए है। उन्होंने जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, बैड एवं आईसीयू की संपूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि मानसून के साथ ही संक्रमण बढ़ने की प्रबल संभावना है, इसलिए एहतियात के तौर पर सभी तैयार पूर्ण कर ली जाएं ताकि समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें