पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:सिणेर में अवैध धुपाई इकाईयों पर एसडीएम ने अडाण व हौदियां की ध्वस्त, जनरेटर जब्त किए

बालोतरा/सिवाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिणेर गांव में दो साल से अवैध धुपाई इकाई के 15 से अधिक कारखाने हो रहे संचालित

अवैध कारोबारियों ने बालोतरा व सिवाना क्षेत्र के गांवों में कृ़षि कुओं पर दर्जनों की संख्या में अवैध कारखाने लगा रखे हैं। निस्तारित रासायनिक पानी को खुले भूभाग पर बहाया जा रहा है। सिवाना क्षेत्र के सिणेर गांव में करीब दो साल से अवैध धुपाई इकाइयों का काम चल रहा है। अवैध कारखानों की तादाद 15 तक पहुंच गई। गांव में प्रदूषण की समस्या बड़े स्तर पर बढ़ी तो कृषि कुंओं का जलस्तर खराब होने से परेशान ग्रामीणों की शिकायत पर बुधवार को सिवाना एसडीएम कुसुमलता चौहान मय जाब्ते ने सिणेर में बड़े स्तर पर कार्रवाई करते हुए पांच धुपाई इकाइयों में लगे गे-अडाण व हौदियों को ध्वस्त किया। वहीं मौके पर संचालित जनरेटर को जब्त करने की कार्रवाई की।

एसडीएम कुसुमलता चौहान बुधवार दोपहर करीब 12 बजे पुलिस, डिस्कॉम व राजस्व विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंची। मौके पर जेसीबी बुलाकर 5 फैक्ट्रियों में गे-अडाण ध्वस्त करने की कार्रवाई की गई। शाम 5 बजे तक चली कार्रवाई की भनक पर अवैध कारोबारियों में हड़कंप मच गया। जतहसीलदार बाबूसिंह राजपुरोहित, आरआई मगाराम पुंचल, डिस्कॉम जेईएन भूपेंद्रसिंह राजपुरोहित, पटवारी सुमन पूनिया मौजूद रहे।

रबी की बुवाई के साथ धुपाई का अवैध काम भी

सिणेर में बड़े स्तर पर अनार की खेती हो रही है, जिसमें अधिकांश किसान रबी की फसल के साथ ही अनार की खेती कर रहे हैं, जिससे किसान हर साल अच्छी पैदावार से कमाई कर रहे हैं, लेकिन कपड़ा धुपाई के काम में लगे कारोबारी के प्रलोभन के आगे वे भी सहयोग कर रहे हैं। कारोबारी खेत के एक हिस्से की कुछ जमीन पर गे-अडाण व हौदियां लगाकर कपड़े की धुपाई करते हैं, वहीं पास में गड्ढा खोदकर रासायनिक पानी को बहा देते हैं।

2015 में एनजीटी के आदेश पर बंद हुआ कपड़ा कारोबार
पूर्व में बालोतरा औद्योगिक क्षेत्र में संचालित इकाइयों से निस्तारित रासायनिक पानी को लूणी नदी में बहाकर प्रदूषण फैलाने की समस्या से सख्त नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने मई 2015 में कारखानों को पूर्णतया: बंद करने के आदेश जारी किए थे। ऐसे में बालोतरा, जसोल व बिठूजा में संचालित 700 से अधिक कारखानों को प्रशासन ने बंद करवाया था। जिससे सैकड़ों उद्यमियों के साथ करीब 25 हजार से अधिक उद्यमी बेरोजगार हो गए थे।

सिवाना एसडीएम ने फैक्ट्रियों के ताले तुड़वाकर की कार्रवाई, कृषि कुओं पर चल रहा था अवैध कारोबार

एसडीएम की सख्त कार्रवाई को देखते हुए कई कारोबारी कामकाज बंद कर व माल लेकर मौके से भाग गए। कार्रवाई से बचने के लिए कृषि कुओं के बाहरी दरवाजे पर ताला लगा दिया। सिणेर गांव के अन्नपूर्णा नगर में दोपहर को एसडीएम कुसुमलता चौहान ने एक कृषि कुएं पर पहुंचकर कारोबारी को अडाण व हौदियां को हटाने का निर्देश देकर दूसरी जगह कार्रवाई पर चली गईं। वापस पहुंचीं तो कुंए के मुख्य द्वार पर ताला लगा नजर आया। इस पर पुलिस की मौजूदगी में वीडियोग्राफी करवाकर तोला तोड़कर अडाण व हौदियां नष्ट करने की कार्रवाई की गई।

ऐसे में एनजीटी व हाईकोर्ट के सख्त आदेशों की धज्जियां उड़ाने में अवैध कारोबारियों के साथ ही सरकारी तंत्र भी उतना ही जिम्मेदार हैं, जिनके शह से यह काम बेरोकटोक चल रहा है। इनके खिलाफ भी जांच कर सख्त कार्रवाई करने की सख्त जरूरत है ताकि भविष्य में दूसरे गांवों में इस तरह का अवैध काम कर गांव की स्वच्छ आबोहवा में प्रदूषण नहीं फैले।

^अवैध कपड़ा धुपाई इकाइयों की शिकायत पर मौके पर सिणेर गांव पहुंची। जहां बड़े स्तर पर धुपाई इकाई संचालित पाई गई, इस दिन पांच इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई कर गे-अडाण व हौदियों काे ध्वस्त कर जनरेटर जब्त किए। अन्य इकाइयों के खिलाफ गुरुवार को कार्रवाई की जाएगी।
- कुसुमलता चौहान, एसडीएम सिवाना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें