पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:यज्ञ के साथ श्रीमद्भागवत कथा और श्रद्धांजलि समारोह हुआ संपन्न

सेड़वा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेड़वा के निकटवर्ती विष्णु धाम सोनड़ी में सोनड़ी के ब्रह्मलीन महंत स्वामी हरिदास को शुक्रवार को पूरे विश्नोई समाज के लोगों ने श्रद्धांजलि दी। गुरु जंभेश्वर मंदिर परिसर में सुबह वेद मंत्र एवं वेदमयी भगवान श्री जांभोजी वाणी से संत समाज ने यज्ञ एवं यज्ञ के द्वारा अमृतमय पाहल बनाया गया। साथ ही सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा का समापन किया गया। गादीपति के रूप में जांबा महंत स्वामी भगवान दास ने आचार्य संत डॉक्टर गोवर्धनराम शिक्षा शास्त्री को पगड़ी व चादर अाेढ़ाकर महंत गादीपति घोषित किया। समाज की ओर से भी पगड़ी व चादर की रस्म संपन्न की गई। संघ के प्रदेश प्रचारक नंदलाल जोशी (बाबाजी) ने कहा कि संतों ने समाज को चार मंत्र दिए धर्म की जय, अधर्म का नाश, प्राणियों में सद्भावना, विश्व का कल्याण हो, यह विचार जीवन में चरितार्थ हो जाए, तो मानव समाज का कल्याण संभव है। उन्होंने शहीद अमृता देवी विश्नोई का उदाहरण समाज के सामने रखते हुए कहा कि वो उस समय में इतनी शिक्षा नहीं ले पाई होगी, लेकिन अपने आचरण के द्वारा संपूर्ण मानव समाज को चेताया। उनकी प्रेरणा से 363 लोग वृक्ष रक्षार्थ शहीद हो गए।

इस अवसर पर तारातरा मठ के महंत स्वामी प्रतापपुरी महाराज ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि महंत को सच्ची श्रद्धांजलि तभी मानी जाएगी जब उनके पद चिन्हों पर चलकर हमें अपने जीवन को संवारना होगा। आचार्य संत डॉक्टर गोवर्धनराम शिक्षा शास्त्री ने समाज को नशा मुक्त होने का आह्वान किया समाज ने निर्णय लिया कि आज से सोनड़ी पंचायत में यदि शराब, स्मेक, एमडी आदि किसी प्रकार का नशा करते पाए जाने पर व्यक्ति समाज का दोषी माना जाएगा। उसे 21 हजार रुपए गौशाला या कबूतरों के नाम देने होंगे। फलोदी विधायक पब्बाराम ने कहा कि महंत सामाजिक धार्मिक एवं व्यवहारिक सोच के धनी थे।

उन्होंने लाेगाें से श्रीराम मंदिर के लिए अंशदान देने का आह्वान किया। महंत प्रतापपुरी महाराज ने 2 लाख 51 हजार का चैक भेंट किया। संत डॉक्टर गोवर्धनराम शिक्षा शास्त्री ने 25 हजार रुपए श्रीराम मंदिर निर्माण में देने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर सहित विश्नोई समाज के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें