पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा:कोरोना के कारण हालात गंभीर, लोगों को समझाकर शादियां स्थगित करवाएं

बाड़मेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर, समीक्षा बैठक लेते राजस्व मंत्री चौधरी व विधायक जैन। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर, समीक्षा बैठक लेते राजस्व मंत्री चौधरी व विधायक जैन।

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के उपायों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने वीसी के जरिए जिले के उपखंडों पर संक्रमण के बारे में चर्चा की। इस दौरान विधायक मेवाराम जैन भी मौजूद रहे। इस अवसर पर राजस्व मंत्री ने कहा कि कोरोना की स्थिति देश एवं प्रदेश में निरंतर बिगड़ रही है एवं गंभीर रोगियों की तादाद निरंतर बढ़ रही है।

चिकित्सा संसाधनों की कमी पड़ रही है, लेकिन फिर भी बाड़मेर में अब तक स्थिति बेहतर है। उन्होंने कहा कि संक्रमण में इसी तरह बढ़ोतरी होती रही, तो आने वाले समय में संसाधनों का टोटा पड़ सकता है। ऐसे में संक्रमण में कमी लाने के लिए आमजन की भागीदारी अति आवश्यक है।

राजस्व मंत्री ने कहा कि लोगों को विवाह समारोह अभी के लिए स्थगित करने के लिए समझाइश की जाए एवं इसके बावजूद भी लोग नहीं माने तो उन्हें इस बात के लिए राजी करें कि विवाह भले अभी कर ले लेकिन प्रीतिभोज का आयोजन बाद में हालात सामान्य होने पर किया जाए। इस मौके पर राजस्व मंत्री ने कहा कि तमाम उपायों के बावजूद जिले में कोरोना संक्रमण में कमी नहीं आ रही है एवं लगातार इसके गंभीर रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

प्रतिदिन जिला चिकित्सालय में भर्ती होने वाले गंभीर रोगियों की संख्या डिस्चार्ज होने वाले मरीजों से ज्यादा है, जो कि बेहद चिंता का विषय है। उन्होंने आशंका जताई की यही स्थिति रही तो 15 मई तक जिले में चिकित्सा संसाधनों की कमी उत्पन्न हो सकती है। राजस्व मंत्री ने कोरोना रोकथाम के लिए घर घर सर्वे की जरूरत जताई।

उन्होंने कहा कि कोरोना रोगियों की पहचान एवं तुरंत उपचार अतिआवश्यक है। जैसे ही खांसी-जुकाम अथवा आई एल आई के लक्षण दिखाई दे तो आरंभिक स्तर पर ही उपचार शुरू कर दिया जाए। इससे मरीजों को गंभीर अवस्था में जाने से रोका जा सके। उन्होंने इस बात की चिंता जताई कि जिला चिकित्सालय में लगातार गंभीर अवस्था में काेराेना के रोगी पहुंच रहे हैं।

विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि किसी भी परिवार में एक कोरोना रोगी के पाए जाने पर उस पूरे परिवार की सैंपलिंग अनिवार्य रूप से एवं तुरंत की जाए ताकि संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। जिला कलेक्टर लोक बंधु ने कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर सभी उपखण्ड अधिकारियों से बिंदु वार विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सघन मुहिम के जरिए घर घर सर्वेक्षण कर आई एल आई एवं संदिग्ध रोगियों की सैंपलिंग करने की बात कही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें