पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धारासर के शिक्षकों का नवाचार:धूप में खड़े रहकर विद्यार्थी करते थे प्रार्थना, 80 शिक्षकों ने जुटाए 5 लाख और बनाया टीन शेड

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर. धारासर में 80 शिक्षकों ने मिलकर लगवाया टीन शेड। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर. धारासर में 80 शिक्षकों ने मिलकर लगवाया टीन शेड।

मन में कुछ कर गुजरने की चाहत हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। सीनियर सैकंडरी स्कूल धारासर में विद्यार्थियों को धूप में खड़े रहकर प्रार्थना करनी पड़ती थी। विद्यार्थियों के दर्द को शिक्षकों ने समझा और समाधान की ठान ली। प्रधानाचार्य मूलाराम बेनीवाल के नेतृत्व में शिक्षकों ने सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाया और स्कूल में टीन शेड निर्माण की मुहिम शुरू की। इस ग्रुप से 80 शिक्षकों को जोड़ा गया।

शिक्षकों की पहल के बाद राशि एकत्रित करने का काम शुरू किया गया। स्थानीय शिक्षकों के साथ भामाशाहों व ग्रामीणों के सहयोग से 5 लाख रुपए जुटाए गए। इस राशि से स्कूल में 65 गुणा 70 फिट के एरिया में टीन शेड तैयार करवा गया। अब स्कूल के विद्यार्थी छाया में खड़े रहकर रोजाना प्रार्थना सभा में भाग ले रहे हैं। इससे राहत के साथ सुकून भी नसीब हो रहा।

वरिष्ठ शिक्षक बसन्त कुमार जाणी ने बताया कि मूलाराम बैनीवाल प्रधानाचार्य, खेमाराम गोदारा, बाबूलाल हुडा, सिमरथाराम खांगट, वीरेंद्र कुमार हुडा, बालाराम जाखड़, कौशलाराम जाखड़, बाबूलाल जाखड़, पदमाराम सारण, गोमाराम सांई, गोसाइराम जाखड़, मगाराम खांगट सहित कुल 80 शिक्षकों के ग्रुप ने मिलकर तय किया कि केवल इस गांव के निवासी शिक्षक चंदा इकट्ठा करके टिन शेड का निर्माण करवाएंगे। 80 शिक्षकों के ग्रुप ने मिलकर अनूठी पहल करते हुए 5 लाख की लागत से विद्यालय में टीन शेड का निर्माण करवाया। साथ ही स्कूल की पेटिंग कर कलाकृतियां भी दीवारों पर उकेरी गई।

इन भामाशाहों ने दिया सहयोग
रूपाराम सारण द्वारा विद्यालय का प्रवेश द्वार व प्याऊ का निर्माण करवाया गया। मोहनलाल हुडा ने विद्यालय के समस्त 400 विद्यार्थियों को बैग वितरित किए। माधवसिंह जाखड़ ने इंवेटर, जगदीश सांई ने प्रिन्टर, कानाराम बैनीवाल ने फ्रीज, रमेश जाखड़ ने आटा चक्की, सत्यपाल सारण ने प्रोजेक्टर सहित स्कूल को भेंट किया।

विद्यालय में भामाशाहों का खूब सहयोग मिल रहा है। विद्यालय की हर आवश्यकता को भामाशाह पूरी करते हैं। विद्यालय में भौतिक संसाधनों की कोई कमी नहीं है। विद्यालय में भविष्य में कुछ और संसाधन भी जुटाने का प्रयास कर रहे है।
-मूलाराम बैनीवाल, प्रधानाचार्य धारासर।

कोरोनाकाल में स्कूल की दीवारों पर पेटिंग करवाई
गुड़ामालानी | राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय डाबली (बेरीगांव) के शिक्षक सुरेश कुमार की पहल से स्कूल की सूरत बदल गई। कोरोना काल में स्कूल बंद थे। ऐसे में शिक्षक सुरेश कुमार ने साथी शिक्षकों के साथ मिलकर संस्था प्रधान के समक्ष नवाचार के लिए कार्य योजना बनाई।विद्यालय के कक्षा-कक्ष, बरामदे एवं गैलरी में विद्यार्थियों के लिए सुंदर चित्रकारी का कार्य प्रारंभ किया एवं संपूर्ण कोरोना काल में शिक्षक ने विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार के शिक्षण आधारित चित्रों का निर्माण किया गया ताकि कोरोना महामारी के बाद जब विद्यार्थी विद्यालय आए तो विद्यार्थियों को विद्यालय का एक नया रूप देखने को मिले। कक्षा-कक्ष एवं दीवारों पर सुंदर चित्रकारी की है।शिक्षक सुरेश कुमार के अनुसार विद्यालय की दीवारों एवं कक्षा-कक्ष में बने यह सुंदर चित्र न केवल विद्यार्थियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं बल्कि विद्यालय में विद्यार्थियों के शत- प्रतिशत आने एवं ठहराव के साथ-साथ अधिकतम नामांकन के लिए भी प्रेरित करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें